DCA Full form क्या है? DCA क्या है?

What is DCA full form in hindi? DCA full form kya hai | DCA का क्या है फुल फॉर्म। तो चलिए आगे जानने का कोशिश करते हैं. dca का फुल फॉर्म क्या है ?

DCA Full form क्या है?

  • D – Diploma
  • C – Computer
  • A – Application

DCA का फुल फॉर्म Diploma in Computer Application होता है।जो विद्यार्थी कंप्यूटर फिल्ड में जाना चाहते हैं।इस कोर्स में आपको बेसिक कंप्यूटर की जानकारी प्राप्त होती है। यानी कोई एक ऐसे व्यक्ति जिनको कंप्यूटर में C का भी पता नहीं होता है या फिर कोई व्यक्ति जो कभी पहले कंप्यूटर को नहीं चलाना जानता हो।यह कोर्स उसके लिए होता है।

इस कोर्स को पूरा करने में 6 महीने का समय लगता है।  इसमें आपको बहुत कुछ सिखाया जाता है।इसमें एकदम बिगनर लेवल से सिखाया जाता हैं।इसकी कोर्स कि बात की जाय तब इसमें

Fundamental of computer :- इसमें आपको CPU क्या होता है? मॉनिटर क्या होता है? OUT और INPUT क्या होता है? और कंप्यूटर जेनरेशन के बारे बारे में बताया जाता है।

MS-Office :- इसमें आपको MS-OFFICE के सभी पैकेजो के बारे में बताया जाता है।इसके अन्तर्गत Ms-word, Power point,M-S Access, Excel इत्यादि के बारे में बताया जाता है।

Shortcut Button:- इसमें आपको सोर्टकट बटन के बारे बताया जाता है।इसमें भिन्न भिन्न key का अलग अलग प्रयोग होता है।

HTML :- इसमें आपको HTML के बारे भी बताया जाता है।यह एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में से एक है।

Computer basic :- इसमें आपको इस सभी विषयों के अलावा और भी कंप्यूटर कि सामान्य जानकारी को भी बताया जाता है।जिससे कंप्यूटर का प्रयोग करने के दौरान प्रयोग किया जाता है ।

इसमें आपको इंटरनेट एसेस करने के लिए बताया जाता हैं तथा इंटरनेट का प्रयोग करना भी बताया जाता है।

ये भी पढ़े

अगर आपको ये article पसंद आये तो इसे अपने सभी Friends के साथ social media पर share जरुर करें ताकि आपकी वजह से किसी और की मदद हो सके।

मैं इस पोस्ट से उम्मीद करता हु कि आप अच्छे से समझ गये होंगे कि What is Gif full form in Hindi,

Facebook

Leave a Comment