कोल्ड स्टोरेज बिजनेस से कमाए लाखो पूरी जानकारी | Cold Storage Business Plan

How to Start Cold Storage Business in Hindi :- नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है ”infowala” में, दोस्तों आज हम आप सब से लिए एक नई बिज़नेस आईडिया लेकर आया हूँ। जिसे शुरू करके आप महीने में लाखों रूपए की कमाई कर सकते है। दोस्तों आज हम जिस बिज़नेस की बात करेंगे वो है ”Cold Storage Business Plan”

इस पोस्ट में ”Cold Storage Business” की बिज़नेस शुरू करने की सभी महत्पूर्ण विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे जैसे:- Cold Storage Business Plan in Hindi, कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?, कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस शुरू करने में कितनी लागत लगेगा?, कोल्ड स्टोरेज की उपयोग क्या होता है? इत्यादि

कोल्ड स्टोरेज एक बहुत ही बड़ा बिज़नेस है जिसे शुरू करने में काफी ख़चर्च भी होता है, लेकिन आपको इस पोस्ट में एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिसके माध्यम से आप काम लागत में भी ”Cold Storage” की बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है। दोस्तों आप हमारे इस पोस्ट को शुरू से अंतिम तक ध्यान से पढ़िए। इस पोस्ट में ”Cold Storage” की बिज़नेस शुरू करने सभी प्रकार जानकारी दिया गया है।

Table of Contents

What is Cold Storage ( कोल्ड स्टोरेज क्या होता है?)

कोल्ड स्टोरेज वह स्थान है जहां छोटे और बड़े किसान अपनी फसल को लम्बे समय तक भण्डारण करके रख सकता है। खास कर कच्ची फसल जिसे जल्दी ख़राब होने की संभावना रहती है जैसे:- फलों और सब्जी को कोल्ड स्टोरेज में सुरक्षित रख सदाकते है।

आप सब ने जरूर सुना होगा टीवी पर अखबारों में पढ़ा या फिर देखा होगा कि फसलों की अच्छी पैदावार के बाद भी हमारे देश मे फलों और सब्जी की काफी कमी है। क्योंकि यह पैदावार किसी कारण से खराब हो गयी। जिसमें मौसम की मार, फलों और सब्जियों का ख़राब (सड़) जाने जैसे कारण शामिल होते है।

Read Also :- चॉकलेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?

आप सब को बता दें कि जब किसी सब्जी या फल का सीजन होता है। तब उसकी पैदावार बहुत अधिक होती है, जो की उस समय मौजूद मांग से कहीं अधिक होती है। इस अतिरिक्त पैदावार को सुरक्षित रखने और अधिक समय तक उत्पाद की उपलब्धता बनाये रखने के लिए देश में कोल्ड स्टोरेज की आवश्यकता होती है।

”Cold Storage” वह जगह होती है, जहां पर इन फलों, सब्जियों और मीट आदि को रखा जाता है। ”Cold Storage” तापमान फलों और सब्जियों का जीवन चक्र बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में फलों और सब्जियों को एक लंबे समय तक सुरक्षित रखा जाता है। और इनसभी सामान को ख़राब होने से बचाया जा सकता है।

आसान शब्दों मे कहें तो जब किसी भी फल, सब्जी का उत्पादन मांग से अधिक हो जाता है, तो उस समय सामान के खराब होने पर होने वाले नुकसान से बचने के लिए और भविष्य में उस पदार्थ की आपूर्ति पूरी करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। इसके लिए उनको कोल्ड स्टोरेज में रखा जाता है। इसकी मदद से मंहगाई पर भी काबू किया जा सकता है।

How to start Cold Storage Business In Hindi (कोल्ड स्टोरेज बिजनेस कैसे शुरू करें?)

How to start Cold Storage Business:- ”Cold Storage” की बिज़नेस की शुरू करने में बहुत सारे महत्पूर्ण बात का ध्यान रखना पड़ता है। जैसे:-

  • How Many Types Of Cold Storage Business
  • Market Research
  • Raw Material
  • Machinery & Equipment
  • Location
  • License & Registration
  • Cost & Investment

Business Planning for Cold Storage In Hindi (कोल्ड स्टोरेज का बिज़नस प्लानिंग)

Cold Storage Business एक ऐसा बिज़नेस है जिसे शुरू करने में काफी ज्यादा निवेश (Invest) लगाना पड़ता है। इसलिए इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले एक अच्छी योजना बनाये। जिसमे ”Cold Storage” बिज़नेस से सम्बंधित सभी जानकारी हो जैसे:- उपयोग किये जाने वाले सभी उत्पादों और सेवाओं के बारे में विवरण और कर्मचारियों के विवरण पूर्ण नाम और पते के साथ हों

Why Need Cold Storage Business In Hindi (कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस की आवश्यकता क्यों है?)

Why Need Cold Storage Business:- कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस की आवश्यकता इसलिए जरुरी हो जाता है। क्योंकि जब किसी सब्जी या फल का सीजन होता है, तो उसकी पैदावार बहुत अधिक होती है। जो की उस समय मौजूद मांग से कहीं अधिक होती है। इस अतिरिक्त पैदावार को को सुरक्षित रखने और अधिक समय तक उत्पाद की उपलब्धता बनाये रखने के लिए देश में ”Cold Storage” की आवश्यकता होती है।

भारत सरकार के अनुसार भारत में 6 करोड़ टन ”Cold Storage” की क्षमता (Capacity) की मांग है जबकि अभी तक 3.1 करोड़ टन क्षमता (Capacity) ही डेवेलोप हो पाई है। एक बड़े बिज़नेस के लिए यहां आपको काफी अच्छा स्थान मिलेगा क्योंकि भारत में हर वर्ष बड़ी मात्रा में फल, सब्जियां आदि खराब जाता है।

यदि आप कम निवेश (Invest) के साथ Cold Storage का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो कम स्टोरेज वाली कोल्ड स्टोरेज बिजनेस की शुरुआत कर सकते है। इस तरह का बिज़नेस उन क्षेत्रों में अधिक चलेगा जहाँ पर किसानों द्वारा किसी भी प्रकार की फसल उगाई जाती है, जैसे:- फल, सब्जियाँ, अनाज इत्यादि

कोल्ड स्टोरेज बिजनेस एक ऐसा बिज़नेस है जो सब दिन चलने बिज़नेस है। हमारे देश में भी ”Cold Storage” की मांग काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। कोल्ड स्टोरेज बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार उद्यमियों को काफी मदद कर रहा है। जिसमे ऋण (Loan) और 50% तक की सब्सिडी भी दिया जाता है।

अभी हमारे देश भारत मे भी ”Cold Storage” की काफी कमी है। जिसके वजह से सरकार, किसान और आम जनता का काफी नुकशान होता है। इसलिए आप भी ”Cold Storage” बिज़नेस की शुरुआत करके अच्छी कमाई कर सकते है। आप सभी जानते होंगे  जिस चीज़ की कमी होती है। वह बिज़नेस आपके लिए ज्यादा लाभकारी साबित होता है।

How Many Types Of Cold Storage Business (कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस कितने प्रकार का होता है?)

कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है:-

  • 1. इस प्रकार के कोल्ड स्टोरेज में सभी प्रकार की सूखी आनाज, फल जैसे अन्य खाद्य पदार्थ को स्टोर करके रख सकते है। जैसे:- गेहूं, चावल, दाल, माशाला, काजू, बादाम इत्यादि
  • 2. दूसरे प्रकार के कोल्ड स्टोरेज में कच्चा फल, सब्जी, दूध प्रोडक्ट, पोल्ट्री प्रोडक्ट जैसे अन्य खाद्य पदार्थ को स्टोर करके रख सकते है। जैसे:- कच्चा फल, सब्जी, दूध, दही, पनीर, मछली, मीट इत्यादि

Note:- यदि आप छोटे निवेशक या किसान है तो आप इन दोनों में से एक पर कार्य कर सकते है जिसे ”Mini Cold Storage” कहते है। अगर आप बड़े निवेशक है और आप ”Cold Storage” की बिज़नेस में दोनों व्यवस्था रखना चाहते है तो आप इनदोनों को शिरू के सकते है। इन दोनों में अधिक निवेश करने की आवश्यकता होता है।

Cold Storage Business Location In Hindi (कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस के लिए स्थान का चुनाव)

कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको एक अच्छी स्थान (Location) की तलाश करना बहुत ही जरुरी है:-

  • कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस आप एक ऐसा स्थान (Location) का चयन करें जहाँ पर सभी प्रकार की वाहन की आने-जाने की अच्छी सुविधा हो।
  • कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस के लिए शहर और गांव के बीच का स्थान (Location) का चयन करें ताकि आपको अपने सामन को बेचने और खरीदने या किसान को भी किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो।
  • यदि आप कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस के लिए स्थान या माकन किराये पर ले रहे है तो उसे लम्बे समय और सभी प्रकार दस्तावेज और शर्त को पेपर पर लिखा लें, ताकि बाद में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो।
  • कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस के लिए खुली और हरी-भरी स्थान (Location) का चयन करें ताकि आप को कुछ वातावरण (Environment) का भी फायदा हो सकें।
  • कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस के लिए पर पानी की बहुत अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। तभी आप कोल्ड स्टोरेज में रखी गयी उत्पादों को सामान्य तापमान पर रख सकते है।

Market Research For Cold Storage Business In Hindi (कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस का बाजार अध्ययन)

Market Research For Cold Storage Business :- कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस शुरू करने से पहले आप आसपास के बाजार और गाँवों का अच्छे से भ्रमण करें और इस बिज़नेस से मिलते जुलते व्यक्ति से उनकी अनुभव लेने का प्रयास करें। ताकि आपको कोल्ड स्टोरेज की नई बिज़नेस शुरू करने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

Market Research आपके लिए एक ऐसा माध्यम है, जिसके मदद से आप बिज़नेस में आने वाली परेशानी और अच्छाई को जान पाएंगे। जो आपको एक सफल उद्यमी बना सकता है।

Funds & Investment for Cold Storage Business In Hindi (कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस के लिए फंड्स और निवेश)

Cold Storage की बिज़नेस शुरू करने के लिए अत्यधिक निवेश करने की जरुरत है। क्योंकि यह बिज़नेस भारत के प्रमुख बिज़नेस में से एक है। कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए लाखों रूपए की निवेश करने की जरुरत है। यदि आप 5 हजार टन क्षमता (Capacity) वाली कोल्ड स्टोरेज बनवाते है तो आपको कुल लगत लगभग तीन से चार करोड़ के बीच में निवेश करने की जरुरत है।

Note:- यदि आप  छोटे निवेशक या किसान है तो आप ”Mini Cold Storage Business” की शुरुआत कर सकते है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कोल्ड स्टोरेज का निर्माण किया है। जिसको आप आठ से दस लाख तक कि निवेश में शुरू कर सकते है।

यह एक ऐसा कोल्ड स्टोरेज है जो धूप या सौर ऊर्जा और बिजली से चलता है। यह मुख्य रूप से धूप या सौर ऊर्जा पर निर्भर करता है। जिससे बिजली कि खप्त कम होती है। यह एक प्रकार कि रेफ्रिजरेशन के तरह काम करता है।

Funds for Cold Storage Business:- यदि आप एक बड़े निवेशक को ढूंढ लेता या आप खुद एक बड़ा निवेशक है तो आपको इस बिज़नेस शुरू करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगा। अगर आपके पास Cold Storage की बिज़नेस शुरू करने में किसी प्रकार कि आर्थिक परेशानी है तो आप किसी बैंक से ऋण (Loan) ले सकते है। जो आपको आसानी से मिल जाएगा।

भारत सरकार और राज्य सरकार के द्वारा कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस को शुरू के लिए 10 करोड़ रुपए तक कि ऋण (Loan) मुहैया करवाता है। इस ऋण (Loan) कि आधी रकम यानि 50% सरकार के द्वारा प्रोत्साहन रकम कि तौर पर सब्सिडी देता है। इसकी मदद से आप अपने को साकार कर सकते है। इतनी बड़ी सहायता रकम की मदद से कोई भी व्यक्ति कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस शुरू कर सकता है।

Machinery & Equipment For Cold Storage Business In Hindi (कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस के लिए मशीनरी और उपकरण)

कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कई तरह के मशीन लेना जरूरी होता है। ये सारा मशीन आपको देश से लेकर विदेश तक की मिलने वाली है हमने आपको पहले भी बताया है, कि कोल्ड स्टोरेज का बिज़नेस के लिए काफी होता है। कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस में छोटे बड़े सभी प्रकार कि मशीन की की आवश्यकता होती है।

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस में उपयोग होने वाली कुछ महत्पूर्ण मशीन जो निम्न है:-

  • Single Stage
  • Two-Stage
  • Three Stage
  • Reciprocating Compressor system
  • Centrifugal Compressors
  • Rotary Compressor
  • Condenser
  • Refrigeration System
  • Receiver
  • Absorber
  • Aqua Pump
  • Distillation Column
  • Evaporator
  • Expansion valve
  • Generator

License & Registration for Cold Storage Business In India (कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस में लगने वाला लाइसेंस और पंजीयन)

License & Registration for Cold Storage Business:- कोल्ड स्टोरेज एक ऐसे बिज़नेस है जिसे गैर कानूनी ढंग से चलना अपराध है। इसलिए आप या कोई उद्यमी कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस शुरू करते है तो अपने बिज़नेस की लाइसेंस और पंजीयन जरूर बनवा लें, ताकि बाद में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस को चलने के लिए कुछ प्रमुख लाइसेंस और पंजीयन की आवश्यकता होती है, जो निम्न है:-

  • Factory License
  • Fire & Pollution NOC
  • Horticulture Board Storage License
  • GST Number
  • Udyog Aadhar Registration

Note:- इन सभी लाइसेंस और पंजीयन के लिए आप इसके वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Staff for Cold Storage Business

कोल्ड स्टोरज का बिज़नेस एक बहुत होता है, इसमें आपको कुछ काम मशीन के द्वारा और कुछ काम के आदमी (Man Power) के द्वारा किया जाता है। कोल्ड स्टोरेज में सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ का आयत, निर्यात और रख-रखाव का काम होता ही रहता है। उसके बाद माल को ठंडा और सुरक्षित रखने का काम मशीन करता है और वर्कर्स को इनका ध्यान रखना पड़ता है।

  • 8-10 Skilled Worker
  • 2-5 Unskilled Worker
  • 2- 3 Helper
  • 1 Supervisor
  • 1 Accountant

Note:- उद्यमी अपनी जरुरत के अनुसार वर्कर (Man Power) को काम या ज्यादा कर सकते है।

Profit In Cold storage Business (कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस से क्या लाभ है?)

कोल्ड स्टोरेज बिज़नेस से सरकार, किसान और आम आदमी को अधिक लाभ है। एक रिपोर्ट के अनुशार भारत में प्रत्येक वर्ष 25-30% फसल बर्बाद हो जाता है। जिसके वजह से मंहगाई का भी सामना करना पड़ता है। यदि कोल्ड स्टोरेज की सुविधा होगा तो फसल की बर्वादी और मंहगाई को काबू किया जा सकता है।

यदि आप के उद्यमी के तौर पर कोल्ड स्टोरेज का लाभ देखें तो यह लम्बे समय तक मुनाफा देने वाला बिज़नेस है। क्योंकि भारत में कोल्ड स्टोरेज की मांग अत्यधिक है। कोल्ड स्टोरेज देश का विकास जुड़ा हुआ बिज़नेस है। देश के साथ-साथ आपके शहर का विकास भी होगा। इस बिज़नेस को शुरू करके आप कई लोगों को रोजगार भी दे सकते।

कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस में लाभ उसकी स्टोर करने की क्षमता (Capacity) पर निर्भर करती है। कोल्ड स्टोरेज एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आप एक बार निवेश करके लम्बे समय तक महीने का लाखों रूपए की कमाई कर सकते है। इस बिज़नेस में एक निश्चित कमाई को नहीं बताया जा सकता है।

Risk In Cold Storage Business

हमने आपको पहले ही बताया कि इस व्यापार की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। यह एक ऐसा व्यापार है, जो हमेशा 12 महीने चलने वाला है। कोल्ड स्टोरेज की बिज़नेस में बुल्कुल न के बराबर जोखिम (Risk) है।

एक आदर्श कोल्ड स्टोरेज की डिज़ाइन और मुख्य बिंदु:-

  • कोल्ड स्टोरेज कमरा का साइज 14 फीट x 10 फीट x 10 फीट होना बहुत जरुरी है।
  • कोल्ड स्टोरेज के कमरा की ह्यूमिडिटी: 85-90% होने चाहिए।
  • कोल्ड स्टोरेज यूनिट की क्षमता: 10 मीट्रिक टन होना चाहिए।
  • प्रारंभिक तापमान का उत्पादन करने के लिए: 28-35 डिग्री सेल्सियस होना जरूरी है।
  • कोल्ड्स स्टोरेज की इन्सुलेशन सामग्री: 60 मिमी पाली Urethane फाइबर (PUF) होना चाहिए।
  • इसकी यूनिट की क्षमता: 30000 BTU/ घंटा होना चाहिए।
  • बाहरी तापमान: लगभग 43 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए।
  • तापमान की आवश्यकता: (+ -) 2-4 डिग्री सेल्सियस होती है।

ध्यान रखने योग्य बातें:-

  • सेब को 1 से 4 डिग्री तापमान और 90-95 ह्यूमिडिटी में 12 Months यानिकी एक साल तक के लिए संरक्षित करके रखा जा सकता है।
  • केलों को 13 से 16 डिग्री तापमान और 80-95 ह्यूमिडिटी में तीन हफ्ते तक के लिए संरक्षित करके रखा जा सकता है।
  • जामुन और स्ट्रॉबेरी को 0 डिग्री तापमान और 90-95 ह्यूमिडिटी में 3-7 तक के लिए संरक्षित करके रखा जा सकता है।
  • अंगूर को 0 डिग्री तापमान और 85 ह्यूमिडिटी में आठ हफ़्तों तक के लिए संरक्षित करके रखा जा सकता है।
  • नेक्टराइन, प्लम और आड़ू को 0 डिग्री तापमान और 90-95 ह्यूमिडिटी में पांच हफ़्तों तक के लिए संरक्षित करके रखा जा सकता है।
  • नाशपाती को -1 से -0 डिग्री तापमान और 90-95 ह्यूमिडिटी में 7 महीने तक के लिए संरक्षित करके रखा जा सकता है।
  • ब्रोकोली और गोभी को 0 डिग्री तापमान और 95-100 ह्यूमिडिटी में चार हफ़्तों तक के लिए संरक्षित करके रखा जा सकता है।
  • गाजर को 0 डिग्री तापमान और 98-100 ह्यूमिडिटी में 9 Months तक के लिए संरक्षित करके रखा जा सकता है।
  • प्याज को 0 डिग्री तापमान और 65-70 ह्यूमिडिटी में 8 Months तक के लिए संरक्षित करके रखा जा सकता है।
Spread the love

Leave a Comment