कॉफ़ी शॉप बिज़नेस कैसे शुरू करें? | Coffee shop business plan in India

Coffee shop business plan in India :- नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे कॉफ़ी शॉप बिज़नेस कैसे शुरू करें? आप लोग में से बहुत सारे लोग कॉफ़ी की चुस्की जरूर लिए होंगे। हमारे देश में पानी और चकय के बाद सबसे ज्यादा पिए जाने वाला पदार्थ है कॉफी। हम भारतीयों के सुबह की शुरुआत कॉफी या चाय से होती है।

वैसे तो कॉफी तो हमारी देश के पुरानी सभ्यता में नहीं है, लेकिन आज के इस आधुनिक युग में भारत में भी कॉफी की मांग (Demand) काफी तेज़ी से बढ़ रहा है। भारत एक मात्र ऐसा देश है, जहां हर प्रकार के कॉफी का उत्पादन होता है भारत में कुल 16 अलग-अलग प्रकार के कॉफी का उत्पादन किया जाता है। भारत करीब 45 से ज्यादा देश को कॉफी निर्यात करता है।

दोस्तों आप में से कोई भी व्यक्ति New Business Plan कर रहे है तो आप एक बार New Coffee Shop Business plan in India के बारे में अवश्य सोचें। कॉफी शॉप बिजनेस ऐसा बिजनेस है, जो कम लागत और छोटी सी पर बड़ा बिज़नेस किया जा सकता है।

What is Coffee Shop Business (कॉफी शॉप बिजनेस क्या होता है?)

Coffee Shop business plan in India

Coffee Shop Business plan in India में लोग कॉफी की चुस्की या यूँ कहे कि कॉफी पीने आता है। कॉफी शॉप में अलग-अलग फ्लेवर के दो किस्मों (Type) के कॉफी बनाया जाता है, जैसे लोग वहां बैठकर आराम से कॉफी का आनंद ले सकता है। यदि आप बिज़नेस करने के इच्छुक है तो थोड़े से निवेश के साथ, आप अपनी Coffee Shop खोल सकते हैं और अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

सीधे तौर पर समझे तो कॉफी शॉप का बिज़नेस चाय के ही बिज़नेस के तरह होता है, लेकिन कॉफी की स्टैण्डर्ड चाय से बहुत ही अधिक है। कॉफी शॉप ज्यादातर शहरी क्षेत्र और रिहायसी इलाके में देखने को मिलता है। आज के इस वर्त्तमान समय में कॉफी के प्रति लोगों का आकर्षण काफी तेज़ी से बढ़ता जा रहा है, और कई लोग तो शौक से कॉफी पीते है। खास कर आज के युवा पीढ़ी कॉफी को बहुत ज्यादे पसंद करते है, चाहे वो लड़के यो या लड़की।

Read Also :- चॉकलेट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?

How to start Coffee Shop Business In Hindi (कॉफी शॉप की बिज़नेस कैसे शुरू करें?)

How to start Coffee Shop :- कॉफी शॉप बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की डिग्री की आवश्यकता है, लेकिन हाँ कॉफी से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी रहना बहुत बहुत ही आवश्यक है। जैसे :- कॉफी के अलग अलग प्रकार के बारे में, कॉफी बनाने की प्रक्रिया, और इसमें प्रयोग होने वाले उपकरण के बारे में, इत्यादि।

यदि आपको कॉफ़ी से सम्बंधित जानकारी नहीं है तो सबसे पहले आप किसी जानकर व्यक्ति से इस बिज़नेस के बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर लें या आप कॉफ़ी शॉप बिज़नेस शुरू करने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन ट्रेनिंग या जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके बाद ही आप कॉफी शॉप की शुरुआत करें।

यदि आपको कॉफ़ी से सम्बंधित जानकारी नहीं है तो आप किसी शेफ को रख सकते है, लेकिन मैं फिर भी आपको सलाह दूंगा की आप कॉफ़ी से सम्बंधित जानकारी अवश्य रखें।

Read Also :- बिस्कुट बनाने का उद्योग कैसे शुरू करें

Coffee Shop Business Plan in India (व्यापर योजना)

सबसे पहले कॉफ़ी शॉप शुरू करने के लिए सभी महत्पूर्ण बातों को ध्यान में रखकर एक योजना (Plan) तैयार कर लें। जिसमे यह सुनिश्चित कर लें कि आपको कब शॉप शुरू करना है, निवेश कितना करना, कहाँ शुरू करना है, स्टाफ की क्या होनी चाहिए, ग्राहक कैसे आएँगे, जैसे अन्य बातों समेत बिज़नेस की भविष्य के बारे में सोचते हर कोई अच्छी प्लान तैयार करें।

आप सुनिश्चित कर लें की आपको किस प्रकार की कॉफ़ी शॉप शुरू करना है। वैसे देखा जाए तो बहुत प्रकार के कॉफी शॉप होते है, जिनमे से कुछ प्रमुख है:-

  • Coffee Cafe
  • Coffee Shop
  • Coffee House
  • Coffee Bar
  • Retail Coffee Shop
  • Drive Thru Coffee Shop
  • Coffee Carts and Trucks
  • Coffee Roaster/Retailers

1. Coffee Shop Location

कॉफी शॉप शुरू करने के लिए एक सही स्थान (Location) का चयन करना बहुत ही महत्पूर्ण होता है। कॉफ़ी शॉप बिज़नेस शुरू करने के लिए आप शहरी या रिहायसी क्षेत्र का चयन करें, जहाँ पर लोगों का आवागमन अधिक हो। साथ ही ध्यान रखें जो कमरा लेंगे उसकी स्पेस थोड़ी बड़ी होनी चाहिए, जहां लोग बैठ कर कॉफ़ी का आनंद ले सकें।

Read Also :- Manufacturing Business Ideas

2. Best Design For Coffee Shop

Best Interior Design For Coffee Shop :- आपको अपने कॉफ़ी शॉप की बेहतरीन डिज़ाइन तैयार करना है। जिसमे आप या सिनिश्चित करें कि शॉप अंदर और बाहर किस तरह दिखना चाहिए, उसके अनुसार Colour, Layout, Furniture, Lightning, Painting, Floor Design, Music System, इत्यादि को ध्यान में रखकर रणनीति बनायें।आपकी शॉप की अंदर और बहार की डिज़ाइन काफी आकर्षक होनी चाहिए। शॉप में साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

3. Create Logo

Best Logo For Coffee Shop Business plan in India :- आपको अपनी Coffee Shop के लिए एक अच्छा नाम और लोगो तैयार करें, जिससे आपकी शॉप की ब्रांडिंग वलूर बढ़ेगी। Logo तैयार करने के लिए आप किसी ग्राफिक डिजाइनर के मदद लेकर एक आकर्षक Logo बना सकते है। यदि आप Logo Design करना जानते है ततो आप खुद से यह काम कर सकते है।

4. Investment In New Coffee Shop (निवेश)

New Coffee Shop Business plan In Hindi :- यदि हम इस बिज़नेस में निवेसज (Invest) की बात करें तो यह बिज़नेस शुरू करने वाले के ऊपर निर्भर करता है कि वह कहाँ और कैसे बिज़नेस शुरू करता है। कॉफ़ी शॉप दो तरीके से खोला जा सकता है:-

  • यदि आप किसी बड़ी कॉफ़ी शॉप की फ्रैंचाइज़ी लेकर यह बिज़नेस शुरु करते है, तो ज्यादा निवेश (Invest) करने की आवश्कयकता होती है। जिसमे फ्रैंचाइज़ी समेत कई अन्य प्रकार की वस्तु ऊँचे कीमत पर खरीदना परता है। Coffee Shop Franchise Business शुरू करने के लिए लगभग तीन से पांच लाख की निवेश (Invest) करना पड़ सकता है।
  • वहीं आप आप खुद की Coffee Shop Business Plan शुरू करने की सोच रहे है तो इसमें आपको कम निवेश (Invest) में इस बिज़नेस (Coffee Shop Ka Business Hindi) को शुरू करे आगे बढ़ा सकते है। क्योंकि इसमें आप अपने अनुसार कार्य और निवेश (Invest) कर सकते है। कॉफ़ी शॉप की खुद की बिज़नेस शुरू करने के एक से तीन लाख तक निवेश कसर सकते है।

Note :- मेरे द्वारा बताया गया निवेश (Investment) सिर्फ एक आंकड़े इसमें फेर-बदल किया जा सकता है, यह आप पर निर्भर करता है। निवेश की यह आंकड़े कुछ जानकर व्यक्तियों से लिया गया है।

Read Also :- Fast Food Business Plan in Hindi

5. Coffee & Other Products Menu Chart

सबसे आवश्यक और खास बात होती है कि आप अपने कॉफ़ी शॉप में खाने-पीने से सम्बंधित कौन-कौनसा प्रोडक्ट प्रोवाइड कर रहे है। इसका मेन्यू चार्ट तैयार करके ग्राहक को अवश्य दें, ताकि वो डिसाइड कर सकें की उन्हें क्या-क्या चाहिए। ध्यान रहें मेन्यू चार्ट में सभी प्रकार के प्रोडक्ट का कीमत मेंशन जरूर करें।

कीमत और प्रोडक्ट का खास ख्याल रखें, यह आपके बिज़नेस का भविष्य तैयार करता है। आप ग्राहक को ऐसी कीमत और प्रोडक्ट दें कि ग्राहक हमेशा संतुष्ट रहे, और वो आपके शॉप पर आने के इच्छुक रहें।

कॉफ़ी शॉप में क्या-क्या रखें :- कॉफ़ी शॉप में ग्राहक के दिलचप्सी के अनुसार कभी प्रोडक्ट रखें। जैसे :- सभी प्रकार के कॉफ़ी समेत चाय, पिज़्ज़ा, बर्गर, केक, पेस्ट्रीज, पास्ता, नूडल्स, सैंडविच, मन्चूरियन, सूप, मोमोज़ आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स, डिसर्ट्स, पकोड़े व फालूदा, इत्यादि रख सकते है। इसके लिए ग्राहक का फीडबैक बहुत जरुरी है।

6. Machinery & Equipment For Coffee Shop Business

कॉफ़ी शॉप बुसिनी शुरू करने के लिए आपको बहुत सारे मशीन और उपकरण की आवश्यकता होती है। जैसे साफ-सफाई से संबंधित उपकरण, अलग अलग प्रकार के बर्तन, स्टोरेज से सबंधित उपकरण इत्यादि। लेकिन हम यहां पर हम कुछ महत्पूर्ण मशीन और उपकरण के बारे में बताएंगे जो निम्न है:-

  • Automatic Drip Coffee Maker (स्वचालित ड्रिप कॉफी मेकर)
  • Espresso Machine (एस्प्रेसो मशीन)
  • Industrial Coffee Grinder (औद्योगिक कॉफी ग्राइंडर)
  • Refrigeration System (खाद्य पदर्थों को ठंडा रखने की मशीन)
  • कंटेनर , पंप,और असरटेड मशीन
  • ओवन, टोस्टर,और खाना बनाने की मशीन
  • फ्रीजर और कोल्ड प्रोडक्ट स्टोरेज, इत्यादि

Raw Material For Coffee Shop :-

  • Coffee Powder
  • Milk
  • Water
  • Sugar
  • Cup & Plates etc

8. Licence & Registration For Coffee Shop business

कॉफ़ी शॉप बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कुछ महत्पूर्ण लाइसेंस और पंजीयन (Registration) की आवश्यकता होगी। सभी प्रकार के लाइसेंस और पंजीयन (Registration) को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करके आसानी से बना सकते है। कुछ मुख्य लाइसेंस और पानियाँ की आवश्यकता होगी जो निम्न है:-

  • FSSAI Licence
  • Business Aadhar
  • Health & Trade License
  • GST or TIN Number
  • License for Eating House
  • MSME Registration.
  • Fire & Security Certificate
  • License for playing Music or video
  • Shop & Establishment Act
  • Trademark Registration इत्यादि।

9. Staff

कॉफ़ी शॉप बिज़नेस शुरू करने के लिए दो से टीन स्टाफ की आवश्यकत होगी, जिनमे से दो कारीगर (Chef) होगा जो कॉफ़ी बनाएगा। एक व्यक्ति ऑर्डर लेने का काम करेगा, और हां साफ सफाई के लिए एक व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी। किसी भी व्यक्ति को काम पर रखने से पहले उनके काम से जुड़ी बात पूछकर काम पर रखें। हमेश प्रयास करें की कुशल (Trained) व्यक्ति को ही काम पर रखें।

10. Profit (लाभ)

यदि आप कॉफ़ी सशोप शुरू कर रहे है तो मैं आपको बता दूँ कि इस बिज़नेस में 40 से 50% की लाभ (Profit) है। लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि कस्टमर किस चीज का डिमांड कर रहा है आप वह प्रोवाइड करते है तब आपको प्रॉफिट ही प्रॉफिट है किसी तरह का घाटा नही है, आप प्रोडक्ट होल सेलर से खरीदे इसे आपको बहुत फायदा होगा।

FAQ – Coffee shop business plan in India

Q.1 - कॉफी शॉप क्या होता है?

कॉफ़ी शॉप एक प्रकार की दुकान या Coffee Bar होता है। जिसमे सभी प्रकार के लोग कॉफी पीने आते है। यहाँ पर ठंढ़ी और गर्म समेत सभी प्रकार की कॉफी उपब्लध रहता है। या यूँ समझे कि कॉफी शॉप चाय कि शॉप की तरह होता है, लेकिन कॉफी शॉप की स्टैण्डर्ड काफी हाई होता है।

Q.2 - कॉफी शॉप कैसे खोलें?

कॉफी शॉप शुरू करने के लिए आपको निम्न बातों को ध्यान में रखना होगा जो निम्न है:- योजना, स्थान, वित् प्रबन्ध, लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन, मशीन और उपकरण विज्ञापन बिज़नेस नाम डिज़ाइन स्टाफ, इत्यादि

Conclusion – Coffee shop business plan in India

दोस्तों आज के इस पोस्ट Coffee shop business plan in India में कॉफी शॉप कैसे शुरू करें? के बारे में विस्तार से चर्चा किया हूँ। दोस्तों मैं उम्मीद करता करता हूँ कि यह जानकारी आप सभी को पसंद आया होगा। आप से गुजारिश है कि इस पोस्ट Coffee shop business plan in India को अपने दोस्तों, परिवार, सोशल मीडिया (Facebook) पर शेयर करें

ताकि इस पोस्ट Coffee shop business plan in India की जानकारी का लाभ सब लोग उठा सकें। अगर आपको हमारी इस पोस्ट Coffee shop business plan in India से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताए। धन्यवाद्!!

दोस्तों Infowala.co.in वेबसाइट के सभी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे सोशल मीडिया से अवश्य जुड़िये Facebook

Spread the love

Leave a Comment