कंप्यूटर की विशेषताएं – characteristics of computer in hindi

आज पोस्ट हम Characteristics of Computer in Hindi – कंप्यूटर की विशेषता क्या है? इस बारे में पढ़ेंगे। हमे उम्मीद है की आपको Computer का परिचय देने की आवश्यकता नही है क्योंकि हम सबने पिछले पोस्ट में Computer का परिचय जान चुके है |

Characteristics of Computer in Hindi – कंप्यूटर की विशेषताएं

Computer की कुछ प्रमुख विशेषताएं (Characteristics) इस प्रकार है,

  • Speed -गति
  • Accuracy – सटीकता
  • Memory/Storage Capacity – भंडारण क्षमता
  • Versatility – सार्वभौमिकता
  • Reliability – विश्वसनीयता
  • Repetition – पुनरावृति
  • Secrecy – गोपनीयता
  • Processing – प्रसंस्करण

Speed (गति) :– कंप्यूटर बहुत तेज गति से कार्य करने वाली मशीन है। कंप्यूटर  मिनट में उतना कार्य करता है  जो एक आदमी  को करने में पूरी जिंदगी लग सकता है। कंप्यूटर के कार्य करने की गति को Megahertz (MHz) व Gigahertz (GHz) में मापा जाता है।

Accuracy  (सटीकता) :– कंप्यूटर द्वारा की जाने वाली प्रत्येक कैलकुलेशन 100% Correct होता है। कैलकुलेशन के दौरान अगर कोई त्रुटि (error) पायी भी जाता है तो वह प्रोग्राम या डाटा हमारे और आपके गलतियों के कारण होता है। अगर डाटा और प्रोग्राम सही है तो कम्प्यूटर हमेशा सही परिणाम ही देता है।

Memory/Storage Capacity  (भंडारण क्षमता ) :– कंप्यूटर में उच्च भंडारण क्षमता होती है, जिसके कारण ये बड़ी मात्रा में विभिन्न प्रकार के data को store कर सकते है। एक बार जब आप कंप्यूटर मेमोरी मैं कोई जानकारी या डाटा स्टोर कर लेते हे तो वो डाटा तब तक वहा मजूद रहता जब तब कोई उसे डिलीट या कॉपी ना कर ले.

Versatility (विविधता) :– एक ही समय में एक से अधिक कार्य करने के कंप्यूटर की क्षमता को कंप्यूटर की बहुमुखी प्रतिभा कहा जाता है। बहुमुखी प्रतिभा का मतलब है कि विभिन्न प्रकार के काम पूरी तरह से करने की क्षमता है।

वे विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। स्कूलों और कॉलेजों में, अस्पतालों में, सरकारी ऑर्गनाइज़ेशन में और घरों में मनोरंजन और कार्य उद्देश्यों के लिए उनका उपयोग किया जाता है।

Reliability (विश्वसनीयता) :– Computer एक भरोसेमंद मशीन है, जिस पर लंबे समय तक विश्वास किया जा सकता है। यही कारण है कि आज बड़े-बड़े संगठन, संस्थान और कंपनियां अपने कार्यो के लिए Computer पर निर्भर है।

Repetition (पुनरावृति) :– कम्प्यूटर आदेश देकर एक ही तरह के कार्य बार-बार विश्वसनीयता और तीव्रता से कराये जा सकता हैं।

Secrecy (गोपनीयता) :– पासवर्ड के प्रयोग द्वारा कम्प्यूटर के कार्य को गोपनीय बनाया जा सकता है। पासवर्ड के प्रयोग से कम्प्यूटर में रखे डाटा और कार्यक्रमों को केवल पासवर्ड जानने वाला व्यक्ति ही देख सकता है।

Processing (प्रसंस्करण) :– प्रोसेसिंग के दौरान बडी मात्रा में डेटा को प्रोसेस किया जा सकता है। वहां इनपुट और आउट ऑपरेशन लॉजिकल है। तुलना ऑपरेशन, टेक्स्ट मैनिपुलेशन ऑपरेशन जैसे अलग प्रकार के ऑपरेशन इत्‍यादी होते है।

ये भी पढ़े

Computer क्या है?

मदरबोर्ड क्या है

computer full form in hindi

Free में Backlink Generate कैसे करे

अगर आपको ये article पसंद आये तो इसे अपने सभी Friends के साथ social media पर share जरुर करें ताकि आपकी वजह से किसी और की मदद हो सके। Characteristics of Computer in Hindi

मैं इस पोस्ट से उम्मीद करता हु कि आप अच्छे से समझ गये होंगे कि Characteristics of Computer in Hindi, अगर आपके मन मे कोई doubts है तो आप हमें Social Media मे पूछ सकते है| Characteristics of Computer in Hindi के बारे में

Instagram,

Leave a Comment