Top 10 Business Ideas Without Investment | No Investment Business Ideas

    Business Ideas Without Investment :- हेलो दोस्तों नमस्ते! यदि आप बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है और आपके पास कोई आइडियाज नहीं है तो इस आर्टिकल को पढ़ कर नयी आईडिया ले सकते है इस आर्टिकल में हमने आपके साथ 10 business ideas without investment शेयर किया हूँ। जो की आपके बहुत काम का है तो आपको शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ना चाहिए।

    इस आर्टिकल बहुत ऐसे ideas मिल जायेगा जिसको शुरू करने के लिए आपको रुपया भी इन्वेस्ट नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए अब बिना देर किये देखते है business ideas without investment, no investment business, zero investment business, Small Business Ideas in Hindi.

    Top 10 Business Ideas Without Investment in Hindi

    Top 10 Business Ideas Without Investment लिस्ट में आपको ऐसे बिज़नेस के बारे में पढ़ने को मिलेगा जिसको शुरू करने के लिए आपको ज्यादा रुपया खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। कुछ ऐसी बिज़नेस को इस लिस्ट में शामिल किया गया जिसके बारे में आपको हमारे वेबसाइट पर पुरे details के साथ इनफार्मेशन मिल जायेगा।

    1. Social Media Manager

    दोस्तों घर बैठे बिना रुपया इन्वेस्ट किये इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है इसके लिए आपके पास एक मोबाइल या लैपटॉप और Email id होना चाहिए। Social Media Manager business में आपको किसी दूसरे कंपनी या फिर किसी लोग का social media account जैसे की Facebook, Instagram, Twitter इत्यादि जैसे अकाउंट को मैनेज करना पड़ेगा। इसके लिए आपको घंटे के हिसाब से रुपया दिया जायेगा।

    2. Paytm Agent

    बिना रुपया इन्वेस्ट किये आप Paytm Agent बनकर भी रुपया कमा सकते है। Paytm Agent बनने के लिए आपका उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और आपके पास एक स्मार्टफोन जिसके बारे में थोड़ा बहुत ज्ञान होनी चाहिए। और कम्युनिकेशन स्किल भी अच्छी रहनी चाहिए की आप कस्टमर के साथ सही से बात कर सके।

    Read Also

    3. Affiliate Marketing

    दोस्तों Affiliate Marketing business से बहुत ज्यादा रुपया कमा सकते है बस आपके पास सोशल मीडिया (Facebook, Instagram) अकॉउंट रहना चाहिए। यदि आपके पास सोशल मीडिया अकाउंट है तो आपको किसी Affiliate प्रोग्राम देने वाले कंपनी को ज्वाइन कर लेना है और उसके प्रोडक्ट को sell करना है जिसके बदले आपको कमिशन दिया जायेगा।

    Affiliate Marketing business ज्वाइन करने के लिए सबसे अच्छा Amazon Affiliate program है। क्योकि Amazon पर सभी तरह के प्रोडक्ट मिलता है और आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट में फ्रेंड्स के पसंद के हिसाब से Url को पोस्ट कर सकते है। यदि आपका कोई दोस्त आपके द्वारा पोस्ट किये लिंक पर क्लिक करके Amazon वेबसाइट पर जाता है और कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो अमेज़न के तरफ से आपको कमीशन दिया जायेगा।

    यदि आप Affiliate Marketing business शुरू करने के लिए वेबसाइट बना लेते है तो Affiliate Marketing से बहुत ज्यादा रुपया कमा सकते है क्योकि आपके वेबसाइट पर बिना जान पहचान वाले यूजर भी विजिट करके कोई प्रोडक्ट खरीद सकता है। हाँ वेबसाइट बनवाने में थोड़ा बहुत रुपया खर्चा हो सकता है यदि आप रुपया खर्च नहीं करना चाहते है तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ (Free में वेबसाइट कैसे बनाये)  के भी फ्री में वेबसाइट बना सकते है।

    4. Dropshipping Business

    ड्राप शिपिंग बिजनेस में आपको किसी दूसरे का product को बेचना पड़ता है ड्राप शिपिंग बिजनेस शुरू करने के लिए एक वेबसाइट की आवश्यकता पड़ती है तो आप अनुमान लगा सकते है की ये बिज़नेस 1000 हजार से आसानी शुरू कर सकते है। जब आपकी वेबसाइट बनकर तैयार हो जायेगा फिर आपको किसी सप्लायर, डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करना पड़ेगा।

    अगर आप Dropshipping Business शुरू करना चाहते है और आपको Dropshipping के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं तो आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ सकते है जिसमे हमने Dropshipping Business के बारे में सभी जानकारी Details से शेयर किये है। ड्राप शिपिंग बिजनेस कैसे शुरू करे।

    5. YouTube Channel

    बिना रुपया इन्वेस्ट किये इस बिज़नेस को शुरू करना अभी के समय में बहुत ज्यादा प्रचलित है। अगर आपको Video Editing की थोड़ी बहुत ज्ञान है तो आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है इसके लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप रहना चाहिए। आप यूट्यूब चैनल अपने इंटरेस्ट के हिसाब बनाइये।

    अगर आप अच्छे Comedian या मोटिवेशनल स्पीकर है तो आप Comedian या मोटिवेशनल स्पीकर यूट्यूब चैनल बना सकते है। यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर किसी भी विषय चैनल शुरू कर सकते है यदि आप Comedy के विषय पर चैनल और लोगो को जब आपका कॉमेडी पसंद आने लगता है तो लोग आपके चैनल को सब्सक्राइब करेंगे।

    यदि आपके पास बहुत ज्यादा मात्रा में सब्सक्राइब हो जायेगा तो बहुत ऐसी कंपनी मिल जाएगी जो आपसे अपने प्रोडक्ट का advertisement करवाएगा जिसके बदले आपको अच्छा खाशा रुपया दिया जायेगा। और यूट्यूब के ओर से भी video view और youtube video ads क्लिक के हिसाब से यूट्यूब कंपनी देगा।

    6. Cyber Cafe

    हमारे देश में प्रत्येक दिन कोई ना कोई सरकारी तथा निजी कंपनी की जॉब Vacancies आते रहती है और Vacancies अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट किसी साइबर कैफ़े ही जाता है। तो साइबर कैफ़े का बिज़नेस शुरू करना बहुत फायदे का बिज़नेस है। वैसे भी डिजिटल इंडिया के तहत सभी काम ऑनलाइन ही होने लगा है जैसे की – स्कॉलरशिप चेक, बैंक पेमेंट, पैन कार्ड बनाना इत्यादि।

    साइबर कैफ़े बिज़नेस शुरू करने के लिए शुरुआत में एक लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ती है। इस बिज़नेस में बेनिफिट भी बहुत ज्यादा है। साइबर कैफ़े बिज़नेस में महीने का 15,000 से 20,000 हजार आसानी कमाया जा सकता है।

    7. eBook Sale

    Business ideas without investment के लिस्ट में यह भी बहुत अच्छी बिज़नेस है इस eBook बिज़नेस को घर बैठे भी शुरू कर सकते है। यदि आपको किसी विषय के बारे में अच्छे से ज्ञान है तो उसका eBook बना सकते है अगर आपको eBook बनाने नहीं आता है तो आप किसी साइबर कैफ़े वाले से भी बनवा सकते है। इसके लिए आपको साइबर कैफ़े वाले को कुछ रुपया देना पड़ेगा।

    अगर आपका eBook एक बार बनकर पब्लिश हो गया तो उसे जब तक चाहे बेच सकते है। ebook सेल करने के लिए सोशल मीडिया ( Facebook, Instagram, Twitter,) प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना सही होगा। क्योकि सबसे ज्यादा व्यक्ति किसी ना किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ही एक्टिव रहता है।

    8. Accountant

    Business ideas without investment के लिस्ट ये बिज़नेस स्पेशल Commerce student के लिए है। अगर Commerce सब्जेक्ट से पढाई कर रहे है या पढाई कम्पलीट कर चुके है तो ये Accountant Business शुरू करके अच्छी खासी रुपया कमा सकते है। Accountant Business online या फिर ऑफलाइन भी शुरू कर सकते है।

    Accountant Business online शुरू करने के लिए या काम खोजने के लिए इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है – Upwork, Fiverr, PeoplePerHour आदि जैसी वेबसाइट पर आपको अकाउंट बनाकर काम खोज सकते है।

    Read Also

    9. Writer

    जैसे जैसे इंटरनेट का यूजर बढ़ रहा है वैसे वैसे राइटर का भी demand बढ़ते जा रहा है। यदि आपको लिखना पसंद है तो राइटर का काम ऑनलाइन Upwork, Fiverr जैसे वेबसाइट पर खोज सकते है। अगर Hindi Content Writer है तो आपके लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म फेसबुक ग्रुप है FB ग्रुप में बहुत ऐसे मेंबर मिल जायेंगे जो राइटर को Hire करता है।

    इसके लिए आपको Hours (घंटे) या per word के हिसाब रुपया मिलेगा। इस बिज़नेस में स्कोप बहुत ज्यादा है और इन्वेस्टमेंट कुछ भी नहीं है।

    10. Yoga Class

    यदि आपको योग के बारे में ज्ञान है और आप फिट और स्वस्थ व्यक्ति है तो आप आसानी से Yoga Class खोल सकते है और अच्छी खासी रुपया कमा सकते है। Yoga Class खोलने के लिए आपको थोड़ी बहुत space यानि खली जगह की जरुरत होगी। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत कम रुपया इन्वेस्ट करने की आवश्यकता है।


    Conclusion

    दोस्तों आशा करता हूँ की आपको हमारी ये आर्टिकल top 10 business ideas without investment पसंद आयी होगी और आपको नया कुछ सिखने को मिला infowala वेबसाइट से, इस आर्टिकल में हमने जो 10 बिज़नेस आइडियाज आपके साथ शेयर किये है इस बिज़नेस को घर बैठे (Home Business Ideas in Hindi) भी शुरू किया जा सकता है।

    यदि आपके पास भी कोई ऐसी आइडियाज ही जो कम लगात के साथ ज्यादा मुनाफा दे सकता है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताइये। अगले अपडेट में आपके आइडियाज को infowala वेबसाइट में जोड़ दिया जायेगा।

    अगर आपको इस आर्टिकल business ideas without investment को लेकर कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमसे बेझिजक कमेंट करके पूछ सकते है और अपना फीड कमेंट बॉक्स में दे सकते है। हाँ एक बात और इस पोस्ट को अपने दोस्त, भाई के साथ जरूर शेयर कीजिये! धन्यबाद!!

    हेलो दोस्तों नमस्ते! मैं आपके साथ infowala.co.in वेबसाइट पर Biography, Business Ideas और Make Money Online से जुड़ी जानकारी शेयर करूँगा। मेरे द्वारा लिखे गए सभी पोस्ट आपको पसंद आये यही मेरा कोशिश रहेगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here