BSF का फुल फॉर्म क्या है? | BSF कैसे बने?

    BSF Full Form in Hindi :- नमस्कार दोस्तों आज का यह पोस्ट आप सब से लिए बहुत खास और रोचक होने वाला है, क्योंकि दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे हमारे देश का रखवाला ”BSF” के बारे में। दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आप सब के लिए ”BSF” की सम्पूर्ण जानकारी लेकर आये है।

    दोस्तों इस पोस्ट में जानेंगे की BSF Full Form क्या होता है?, BSF का गठन कब हुआ?, BSF को हिंदी में क्या कहते है?, BSF हमारे देश की किन-किन परिस्थितियों में सुरक्षा करता है? क्या आपको मालूम है की BSF के पहले हमारे देश की बॉर्डर की सुरक्षा कौन करता था। यदि आपको इन सब के बारे में जानकारी नहीं है तो हमारे इस पोस्ट को अंतिम तक जरूर पढ़े।

    यदि आप एक विद्यार्थी है और, आप भी BSF बनकर देश की रक्षा करना चाहते है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े, क्योंकि इस पोस्ट में BSF में भर्ती होने के लिए सभी प्रकार की विषय पर विस्तार से चर्चा किये है। जैसे:- Qualification, Written Exam, Physical Test, Maximum Age, Attempts, इत्यादि।

    BSF Full Form in Hindi

    What Is BSF (बीएसएफ क्या है?)

    BSF Full Form In English:- Border Security Force

    BSF Full Form In Hindi:- सीमा सुरक्षा बल

    What Is BSF (बीएसएफ क्या है?):- BSF का मतलब ”सीमा सुरक्षा बल” जिसके नाम से ही प्रतीत होता है कि यह सीमा कि सुरक्षा करता है। BSF भारतीय सेना का के अभिन्न (प्रमुख) अंग है। BSF को अर्धसैनिक बल भी कहा जाता है। BSF  हमेशा जान की बाजी लगाकर हमारे देश की रक्षा करने के लिए तात्पर्य रहता है।

    BSF मुख्य कर्तव्य शांति से भारत की भूमि की सुरक्षा करना है, और भारतीय सीम पर किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधि को रोकना है। BSF वर्त्तमान समय में  दुनिया की सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बल है। BSF भारत के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है, और गृह मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण कार्य करता है।

    History Of BSF In Hindi (बीएसएफ का इतिहास)

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) का गठन 01 दिसंबर 1965 को भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान ही किया गया था। इस से पहले भारतीय स्थलीय सिमा प्रणाली व्यक्तिगत राज्य सशस्त्र पुलिस बलों के हाथों में था। जो सीमा विवाद में खतरों से ठीक से निपटने में असमर्थ हो जाता था। भारत सरकार ने सीमा विवाद के खतरों से निपटने के लिए सीमा सुरक्षा बल (BSF) को एक एकीकृत केंद्रीय एजेंसी के रूप में बनाया।

    वर्ष 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में आक्रमण से निपटने के असर्मथता का खुलासा हुआ था। हालांकि 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारत ने इस युद्ध को जीत लिया था। इसके बाद भारत सरकार ने फैसला किया की अंतर्राष्ट्रीय सीमा को मजबूत बनाने के लिए सशस्त्र और प्रशिक्षित बल तैयार किया जाए जो सीमा की सुरक्षा करें।

    01 दिसंबर 1965 को खुसरो फारमुर्ज़ रुस्तमजी (K.F Rustamji) के पहले महानिदेशक के रूप में सीमा सुरक्षा बल (BSF) का गठन किया गया। युद्ध के समय बीएसएफ का काम खतरों वाली जगह को अपने नियंत्रण में रखना और युद्ध के समय रणनीति वाले जगह को सुरक्षा प्रदान करने का होता है।

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) के परीक्षाओं का आयोजन यूपीएससी (UPSC) और कुछ सीटों ले लिए एसएससी (SSC) के द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

    Read Also : IG Full Form in Hindi – IG कैसे बने और IG के काम की जानकारी

    Works Of BSF (BSF के प्रमुख कार्य)

    • भारतीय अंतराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा प्रदान करना।
    • भारतीय अंतराष्ट्रीय सीमा पर किसी प्रकार की तस्करी और आपराधिक गतिविधियों को रोकना।
    • सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बीच सुरक्षा और शांति के भावना को बढ़ावा देना।
    • सीमा पार से आने वाले किसी भी प्रकार के अनाधिकृत प्रवेश को रोकना।
    • सीमा पर किसी अन्य देश की आक्रमण और आपराधिक गतिविधियों को रोकना।
    • किसी अन्य देश की घुसपैठियों को भारत में आने से रोकना।
    • सीमा पार से खुफिया जानकारी इक्क्ठा करना और उसे सरकार तक पहुंचना।
    • देश में कोई मुसीबत आ जाती है जैसे कि भूकंप, तूफान, सांप्रदायिक दंगे जैसे अन्य अन्य सभी प्रकार के अधिक और सहयोगी कार्य गृह मंत्रालय के आदेशानुसार करता है।

    BSF Officer Rank

    BSF Officer Post Name:- सीमा सुरक्षा बल (BSF) के अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग प्रकार का अफसर होता है, जिनका अलग-अलग रैंक होता है, जो इस प्रकार है:-

    • DG:- Director General (महानिदेशक)
    • SDG:- Special Director General (विशेष महानिदेशक)
    • ADG:- Additional Director General (अतिरिक्त महानिदेशक)
    • IG:- Inspector General (महानिरीक्षक या इंस्पेक्टर जनरल)
    • DIG:- Deputy Inspector General (उप महानिरीक्षक)
    • CO:- Commandant (कमांडेंट या सेनानायक)
    • 2 IC:- Second-in-command (सेकेण्ड कमांडेंट)
    • DC:- Deputy Commandant (डिप्टी कमांडेंट)
    • AC:- Assistant Commandant (असिस्टेंट कमांडेंट या सहायक कमांडेंट)
    • SI:- Sub-Inspector (सब इंस्पेक्टर या उप निरीक्षक)
    • ASI:- Assistant Sub-Inspector (सहायक उप निरीक्षक या असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर)
    • Inspector (इंस्पेक्टर या निरीक्षक)
    • Head Constable (हेड कांस्टेबल)
    • Senior Constable (वरिष्ठ कांस्टेबल)
    • Constable (कांस्टेबल)

    DSP Full Form in Hindi

    How To Join BSF In Hindi (BSF कैसे बने?)

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) दिन रात हमारे देश की बॉर्डर पर तैनात रहते हैं और दुश्मनो से हमारे देश की रक्षा करते हैं। इन्ही की मेहनत और लगन से आज हमारा देश सुरक्षित हैं, हम सब देश में शाँति से रह रहे है। बीएसएफ में नौकरी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी भर्ती आने पर उसमे आवेदन करना होता हैं। इसके बाद अलग-अलग चयन प्रक्रिया में शामिल होना पड़ता है।

    Qualification For BSF In Hindi

    Qualification For BSF:- सीमा सुरक्षा बल (BSF) के अलग-अलग कार्यों के लिए अलग-अलग प्रकार का अफसर नियुक्तियां निकला जाता है। जिसके लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होता है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) में आवेदन करने के कम से कम 10वीं और 12वीं में उत्तीर्ण होना जरुरी है। इसके बाद आप सीमा सुरक्षा बल (BSF) के कुछ पद पर आवेदन करने योग्य बन जाते है।

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) में शैक्षणिक और शारीरिक मापदंडओ के अनुसार पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग तरह की भर्तियां निकाली जाती है। बीएसएफ के पास अलग-अलग ग्रेड और प्रत्येक ग्रेड के लिए अलग-अलग पात्रता और मापदंड है। बीएसएफ के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार की भर्तियां निकाली जाती है जैसे कि कॉन्स्टेबल, हेड कांस्टेबल, हवलदार, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, असिस्टेंट कमांडेंट इत्यादि।

    BDO Full Form in Hindi

    BSF Selection Process In Hindi (BSF चयन प्रक्रिया)

    1. Written Exam:- जो भी परिक्षार्थी सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भर्ती होने के लिए आवेदन किये है। उसे सबसे पहले लिखित परीक्षा देना होता है। जिसमे अलग-अलग विषय से प्रश्न पूछे जाते है। जैसे:- सामान्य ज्ञान, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, रीजनिंग इत्यादि। इसमें उत्तीर्ण होने के बाद अगले परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

    2. Physical Exam:- सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भर्ती होने के लिए शारीरिक परीक्षा देना और शरीर का स्वस्थ होना बहुत ही जरुरी है, क्योंकि सीमा सुरक्षा बल (BSF) का अधिकांश कार्य उनके शारीरिक क्षणता पर ही होता है। शारीरिक परीक्षा (Physical Exam) के अलग-अलग प्रक्रिया के लिए 100 अंक शारीरिक जाँच (Physical Test) होता है।

    जिसमे सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भर्ती होने के लिए पुरुषों और महिलाओं के लिए उनकी श्रेणी और जाती के अनुसार उन सब का शारीरिक परीक्षण किया जाता है।

    3. Medical Test:- किसी भी जवान का BSF में चयन करने से पहले उसका मेडिकल परीक्षण किया जाता है। जिससे जवान को ड्यूटी के समय किसी तरह की समस्या ना आये इसके लिए आपके कुछ टेस्ट लिए जाते है जैसे- आँखों की जाँच, बोलने की शुद्धता, सुनने की क्षमता और भी कई जानलेवा बीमारियों का परीक्षण किया जाता है।

    Note:- सीमा सुरक्षा बल (BSF) में किसी विशेष पद पर नियुक्ति के लिए परीक्षार्थी को साक्षातार (Interview) देना पड़ता है। जिसमे कुछ विषय-वस्तु समेत अन्य प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है।

    Age Limit For BSF

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भर्ती होने वाले इच्छुक व्यक्ति की उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यदि आप ओबीसी या SC/ST में आते है तो आपकी आयु सीमा में कुछ छुट भी मिल जाता है।

    Frequently Asked Questions

    Q.1 - BSF कैसे बने?

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) में भर्ती होने वाले इच्छुक व्यक्ति को मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण होना जरुरी है, साथ ही उनका उम्र 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

    Q.2 - BSF का मतलब क्या होता है?

    BSF का मतलब होता है:- Border Security Force जिसे हिंदी में सीमा सुरक्षा बल कहते है। इसे अर्धसैनिक बल के नाम भी जानते है। यह विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है। सीमा सुरक्षा बल (BSF) 6,385.36 KM लम्बे अंतराष्ट्रीय बॉर्डर का रक्षा करता है।

    Q.3 - बीएसएफ की स्थापना कब हुई थी?

    01 दिसंबर 1965 को खुसरो फारमुर्ज़ रुस्तमजी (K.F Rustamji) के पहले महानिदेशक के निर्देशन में सीमा सुरक्षा बल (BSF) का स्थापना हुआ था।

    Q.4 - बीएसएफ का मुख्यालय कहाँ है?

    बीएसएफ का मुख्यालय नई दिल्ली (New Delhi) में है। यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अंडर कार्य करता है ।

    Q.5 - बीएसएफ का महानिदेशक कौन है?

    गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है। और वी एस के कौमुदी गृह मंत्रालय में विशेष सचिव होंगे।

    Q.6 - बीएसएफ के पहले महानिदेशक कौन थे?

    बीएसएफ के पहले महानिदेशक खुसरो फारमुर्ज़ रुस्तमजी (K.F Rustamji)

    Q.7 - बीएसएफ के परीक्षा का आयोजन कौन करता है?

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) के परीक्षाओं का आयोजन यूपीएससी (UPSC) और कुछ सीटों ले लिए एसएससी (SSC) के द्वारा परीक्षा का आयोजन करता है।

    Conclusion – BSF Full Form in Hindi

    दोस्तों आज के इस पोस्ट BSF Full Form में हमने हमारे देश के रखवाले BSF के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दिया है, जैसे:- बीएसएफ क्या है?, BSF Full Form In Hindi, बीएसएफ का इतिहास, BSF के प्रमुख कार्य, BSF कैसे बने?, इत्यादि विषयों पर विस्तार से चर्चा किया है, और सही जानकारी दिया गया है।

    दोस्तों उम्मीद करता हूँ यह पोस्ट (BSF Full Form) पढ़कर आपसभी को अच्छा लगा होगा और इसकी जानकारी आप सभी पसंद आया होगा। दोस्तों आपसब से निवेदन है

    इस पोस्ट BSF Full Form को इतना शेयर कीजिए कि हर व्यक्ति BSF के कर्तव्य, निष्ठा और अन्य जानकारी प्राप्त कर सकें। अगर आप को हमारी इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है। धन्यवाद्!!

    हेलो दोस्तों नमस्ते! मैं आपके साथ infowala.co.in वेबसाइट पर Internet & Full Form से जुड़ी जानकारी शेयर करूँगा। मेरे द्वारा लिखे गए सभी पोस्ट आपको पसंद आये यही में कोषिश करुंगा

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here