BPO Full Form In Hindi | BPO क्या है? और काम कैसे करता है?

BPO Full Form In Hindi :- क्या आपको पता है बीपीओ क्या है? आज बीपीओ की इतनी मांग क्यों है? BPO ka full form और bpo ka meaning क्या है अगर आप भी ऐसे सवाल खोज रहे है तो आपको इस आर्टिकल में ऐसे सारे सवाल का जवाब मिल जायेगा

अगर आप BPO इंडस्ट्री में काम करना चाहते है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत जरुरी है तो आप लास्ट तक जुरूर पढ़िए BPO के रिलेटेड सभी सवाल का जवाब मिल जायेंगे।

BPO Full Form In Hindi

  • B – Business 
  • P – Process 
  • O – Outsourcing

BPO Full Form – Business Process Outsourcing

BPO Full Form In Hindi – बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग

BPO क्या है? (What is BPO)

BPO, मतलब बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग एक बिजनेस प्रैक्टिस प्रोसेस है, जहां एक संगठन अपना काम पूरा करने के लिए किसी दूसरे कंपनी को हायर करता है। कोई कंपनी अपना main काम करने के अलावा दूसरा भी काम करता है या उस कंपनी के जरुरी है

लेकिन वो काम उस कंपनी का हिस्सा नहीं है इसलिए ऐसी स्थिति में कंपनी इस अतिरिक्त काम को दूसरी कंपनी को दे देती है तो ऐसे प्रोसेस को BPO कहा जाता है

बीपीओ का प्रकार (Type of BPO)

काम के अनुसार और बीपीओ प्रणाली को 2 भाग में विभाजित किया गया है और अब लगभग सभी कंपनियां इस तरह से काम करती हैं।

  • Offshore आउटसोर्सिंग :- एक देश की कंपनी किसी दूसरे देश की कंपनी को अपनी सेवाएँ देती है, किसी दूसरे देश की कंपनी के साथ अनुबंध करती है, इस प्रक्रिया को Offshore आउटसोर्सिंग कहा जाता है।
  • Onshore आउटसोर्सिंग :- एक कंपनी अपनी सेवाएं किसी दूसरी कंपनी को सौंपती है, जिसमें दोनों कंपनियां एक ही देश की होती हैं। इस प्रक्रिया को Onshore आउटसोर्सिंग या  domestic (घरेलू)  आउटसोर्सिंग कहा जाता है।

आउटसोर्सिंग का क्या मतलब है?

आप कोई नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या अपने वर्तमान व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले जो मुश्किल आती है, वह यह है कि हमारे पास अक्सर अधिक कर्मचारियों की कमी होती है, सही अनुभव, पर्याप्त बुनियादी infrastructure, आदि।

तो ऐसे समस्या में resources को विकसित करना इतना आसान नहीं होता है। इसलिए अगर हम logically रूप से उन जगहों के बारे में सोचते हैं, तो सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप अपनी ज़रूरत की चीज़ों को आउटसोर्स करें इससे हमारा काम भी समय पर हो जाएगा और इसके साथ ही हमें बेहतरीन क्वालिटी की चीजें मिलेंगी।

RELATED Full Form in Hindi

दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि BPO Full Form in Hindi क्या है। और यह किस तरह का काम किया जाता है।

Facebook Group Link : Click Here

Spread the love

Leave a Comment