गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

    Best 12 Small Business Ideas for Villages :- नमस्कार दोस्तों यदि आप अपने गांव या शहर में ही रहकर कमाने की इच्छा रखते है तो यह पोस्ट Small Business Ideas for Villages आपके लिए  बहुत ही उपयोगी होने वाला है। इस पोस्ट में हमने आपके लिए ऐसी बिज़नेस आइडियाज (New Business Idea) लेकर आये है। जिसके मदद से आप अपने गांव या शहर में ही रहकर अच्छी-खासी  कमाई कर सकते है।

    दोस्तों एक कहावत है बड़ा नौकर बनाने से बेहतर है एक छोटा मालिक बने। यदि आप भी एक मालिक बनाना चाहते है तो आपके सपनों को साकार करने के लिए हम कुछ ऐसी बिज़नेस आइडियाज (New Business Idea In Hindi) लेकर आये जिसे आप काम खर्चे में शुरू करके महीने में हजारों की कमाई कर सकते है।

    गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है? – Best 12 Small Business Ideas for Villages

    तो चलिए दोस्तों जानते है की Small Business Ideas for Villages कौन कौन सी है।

    Small Business Ideas for Villages

    1. CSP (Customer Service Point)

    Customer Service Point ऐसा मिनी बैंक होता है जहां पर Bank के खाताधारकों को Banking सुविधा और Facilities उपलब्ध कराई जाती हैं। ग्राहक सेवा केंद्र को CSP के नाम से भी जाना जाता है। Customer Service Point (CSP) एक प्रकार के Mini Bank की तरह होता है। CSP में वे सभी कार्य किये जाते हैं, जो बैंक व्यवस्था में किये जाते हैं। बस Customer Service Point (CSP) का स्तर थोडा़ छोटा होता है।

    हम सभी जानते हैं बैंकिंग सुविधा हमारे जीवन की मूलभूत सुविधा में से एक बन चुकी है। जिस वजह से बैंकों के लिये इतनी अधिक खाताधारकों की संख्या को हैंडल करने के लिये आसान नहीं था। इसलिये उसने ग्राहक सेवा केंद्र की ओर पहल की। बैंकों द्वारा यह पहल बहुत पहले ही की जा चुकी थी मगर नोटबंदी के उस दौर में ग्राहक सेवा केंद्र की मांग ज्यादा बढ़ गयी थी|

    ग्राहक सेवा केंद्र खोलने वाला व्यक्ति यदि किसी भी बैंक से जुडा़ नही भी हो तो भी यह चलेगा किसी भी सामान्य व्यक्ति द्वारा CSP खोला जा सकता है।

    Read Also

    2. Cosmetic Shop

    Cosmetic Shop:- एक ऐसा बिज़नेस है, जो कहीं भी चलाया जा सकता है, चाहे वो शहर हो या गांव। क्योंकि इस बिज़नेस से जुड़ी सभी सामान (Product) का जरुरत अधिकांश लोग को रहता है। वैसे तो आजकल पुरुष भी कॉस्मेटिक सामान का उपयोग करता है। लेकिन खास करके महिलाए अपनी सुंदरता या अन्य जरुरत के कॉस्मेटिक सामान का ज्यादा उपयोग करती है।

    यदि आप चाहे तो Cosmetic Shop अपने गांव में भी इसका व्यापर (Business शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते है। आज के समय में कॉस्मेटिक का व्यापार दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। और ज्यादा से ज्यादा लोग Cosmetic Shop Business शुरू करना चाहते है।क्योंकि Cosmetic Shop में अत्यधिक मुनाफा है। जिसमें आप महीने का हजारो लाखों रुपए की कमाई आसानी से कर सकते है।

    Note:- Cosmetic Shop में अधिकांश महिलाए और पुरुषों के सजाने-सवरने और अन्य प्रकार की जरुरत की सामान रखा जाता है। जैसे :- क्रीम ,पाउडर ,जूड़ा ,बिंदी, मेहंदी, इत्यादि।

    Read Also :- कौन से बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है?

    3. Grain Purchase Sales Business

    यदि आप आप में रहकर कमाई करने की इच्छा रखते है तो आप अनाज खरीद बिक्री का बिजनेस (Grain Sale Purchase Business) शुरू करके मोती रकम कमा सकते है। हालाँकि अनाज खरीद बिक्री का बिजनेस आपको सब दिन एक सामन मुनाफा नहीं देगा, परन्तु आप सीजन में लाखों की कमाई कर सकते है।

    इस बिज़नेस दो स्तर पर शुरू किया जा सकता है। पहला:- यदि आप काम निवेश (Invest) करके अनाज खरीद बिक्री का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो इसमें आपको गांव के किसानों से सभी प्रकार के फसल खरीदकर आप उसे बाजार (Market) में जाकर उच्च कीमत पर बेचकर महीने के अच्छी कमाई कर सकते है।

    दूसरा:- अनाज खरीद बिक्री का गोदाम या बड़ी दुकान खोलकर। इस बिज़नेस में छोटे-छोटे गावों का व्यापारी किसानों से आनाज खरीद कर वह आपके बेचने के लिए आएगा। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए अधिक निवेश (Invest) करने की आवश्यकता होती है। अनाज खरीद बिक्री का बिजनेस शुरू करके महीने का लाखों की कमाई कर सकते है।

    4. Labour Contractor

    Labour Contractor Business In Hindi:- किसी भी प्रकार को सुचारु ढंग से चले और सफलतापूर्वक समपन्न करने में श्रमिक (Labour) का बहुत बड़ा योगदान होता है। आज के इस दूर में मजदूरों को संभालना और व्यवस्थित करना बहुत कठिन कार्य है। इसीलिए आजकल किसी भी प्रकार के कार्य कराने के लिए लेबर कांट्रेक्टर की बहुत अधिक मांग है।

    लेबर कांट्रेक्टर का का कार्य होता है सभी प्रकार के कंपनी, सरकारी कार्य, निजी कार्य और अन्य सभी प्रकार के कार्यों के लिए कुशल या अकुशल श्रमिक (Labour) उपलब्ध करवाना। जो इस प्रकार के कार्य करते है उसे लेबर कांट्रेक्टर कहा जाता है। आप भी इस बिज़नेस को शुरू करके आप प्रत्येक महीने अच्छी कमाई कर सकते है।

    लेबर कांट्रेक्टर निम्न सेवाए दे सकता है:-

    • आवश्यकताओं के अनुसार श्रमिक (Labour) उपलब्ध करवाना
    • अच्छा परामर्श श्रमिक (Labour) उपलब्ध करवाना
    • सुपरवाइजर सपोर्ट
    • सभी आवश्यक लेबर उपकरण
    • श्रम सुरक्षा, इत्यादि।

    5. Medical Store Business

    Medical Store Business In Hindi:- मेडिकल स्टोर का बिज़नेस विश्व में सबसे ज्यादा चलने वाली बिज़नेस है। मेडिकल स्टोर का बिज़नेस सबसे ज्यादा आदर्श बिज़नेस मन जाता है। इस बिज़नेस को किसी प्रकार के आपदा, मुसीबत इत्यादि ज्यादा प्रभावित नहीं कर सकता है। जैसे आपने कोरोना कल में देखा होगा की बहुत साड़ी बिज़नेस ठप पड़ी थी। लेकिन मेडिकल शॉप बंद नहीं हुआ।

    मेडिकल स्टोर का बिज़नेस काम निवेश (Invest) में भी शुरू कर सकते है। यह एक ऐसा बिज़नेस है जो शहर या गांव में भी शुरू करके महीने का हज़ारों की कमाई कर सकते है। अगर आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर खोलना चाह रहे हैं तो आपको बता दे इसके लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं होता है। परन्तु आप डॉक्टर के द्वारा दिए गए पुर्जा या निर्देश का पालन करें। किसी भी प्रकार के मडिकल शॉप के लाइसेंस अवश्य बनवा लें।

    Note:- यदि आप मेडिकल स्टोर का बिज़नेस शुरू करके थोक में दवाई बेचना चाहते है तो आपको फार्मेसी की डिग्री की आवश्यकता है। इनमे से कोई एक डिग्री आवश्यक है:-

    • D. Pharma (Diploma in Pharmacy)
    • B. Pharma (Bachelor in Pharmacy)
    • M. Pharma (Master in Pharmacy)

    6. General Store

    गांव में बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपनी छोटी छोटी सामान (Product) लेने के लिए शहर जाते हैं। क्योंकि गांव में ऐसी कोई भी दुकान उपलब्ध नहीं होती है जो उनकी रोजमर्रा की आवश्यकताए की सामान (Product) बेचता हों। आप एक अच्छी General Store की दुकान (Shop) खोलकर इन सभी समस्या को दूर कर सकते है।

    General Store की दुकान (Shop) खोलकर आप अपने आसपास के गांव के लोगों को भी अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि General Store की बिज़नेस में बहुत सारी ऐसी सामान (Product) हैं। जो अच्छे-खासे मार्जिन पर उपलब्ध होता है।

    General Store की बिज़नेस में आप सभी प्रकार के रोजमर्रा उपयोग होने वाली वस्तु रख सकते है। General Store Business शुरू करके आप प्रत्येक महीने 15 से 30 हजार तक आसानी से कमाई कर सकता है। इस बिज़नेस को कम निवेश (Invest) में शुरू किया जा सकता है।

    Read Also

    7. Milk Sale Purchase Business

    Milk Sale Purchase Business In Hindi:- गांव में दूध की खरीद बिक्री का बिज़नेस भी बहुत फायदेमंद साबित हों सकता है। क्योंकि गांव के अधिकांश लोग पशु-पालन करते है, और अधिक मात्रा में पशुओं से दूध का उत्पादन करते है। बहुत सारे ऐसे पशु-पालक किसान है जो इधर-उधर घूमकर दूध नहीं बेचना चाहते है।

    आप उनसभी पशु-पालक किसान से दूध खरीद कर आप शहर में सप्लाई करके आप अच्छा पैसा की कमाई कर सकते हैं। क्योंकि आजलाल लोग शुद्ध और ताज़ी दूध उपयोग करना पसंद करते है। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते है तो आप किसी डेयरी फार्म से उसका कोड ले लें, और आप सभी ग्रामीण का दूध इकट्ठा करके फॉर्म में भी बेच सकते हैं।

    इसके लिए कुछ प्रमुख उपकरण आपको डेयरी फार्म की और से दिया जाता है या आप खुद भी खरीद सकते है:- वजन मशीन ,बिलिंग मशीन साथ में दूध का फैट मापने वाला मशीन और इत्यादि उपकरण की आवश्यकता होता है।


    Conclusion – Small Business Ideas for Villages

    दोस्तों आज के इस पोस्ट (Best Small Business Ideas for Villages) में हमने कुछ ऐसे बिज़नेस की चर्चा किये है जिसे आप आपने गांव या घर पर शुरू शुरू करके महीने का हजारों लाखों की कमाई कर सकते है। उम्मीद करता हूँ की इस पोस्ट (Small Business Ideas for Villages) की जानकारी आपको पसंद आया होगा।

    दोस्तों आपलोग से निवेदन है कि इस पोस्ट Small Business Ideas for Villages को इतना शेयर करें कि इसकी मदद से अधिक अधिक-से-अधिक आदमी अपने गांव या घर पर रह कर अच्छी कमाई कर सके। हमारी सोशल मीडिया (Facebook) को अवश्य फॉलो कीजिये लेटेस्ट अपडेट के लिए। धन्यवाद्!!

    हेलो दोस्तों नमस्ते! मैं आपके साथ infowala.co.in वेबसाइट पर Biography, Business Ideas और Make Money Online से जुड़ी जानकारी शेयर करूँगा। मेरे द्वारा लिखे गए सभी पोस्ट आपको पसंद आये यही मेरा कोशिश रहेगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here