Best Reseller Web Hosting कहां से ख़रीदे और कैसे – जाने हिंदी में

Best Reseller Hosting in hindi

सबसे पहले जानते है Web Hosting क्या है

Web Hosting क्या है

Web Hosting का मतलब है कि आप के Domain Name से या Website के नाम से खुलने वाले Web Page को किसी ग्लोबल जगह (दूसरे कंप्यूटर )पर स्टोर करना । ऐसी जगह जो 27X7 on रहे| जहाँ पर आपकी Website के Web Page और इनफार्मेशन स्टोर किये जाए,

आइये इसे एक Example से समझते है मान लीजिए आप कोई Business करते हैं और आपको अपना Business का जो भी सामान है उसे रखने के लिए एक दुकान या स्‍टोर की आवश्यकता होती है इसी प्रकार अपनी Website पर आप जो भी Data रखते हैं जैसे Video, Photo या Text Article उन सभी को Internet पर रखने के लिए एक Storage की आवश्यकता होती है, अब एक Computer को Internet से जोडा जाता है और 24 घंटे On रखा जाता है और उस पर आपकी यह सभी Data Store रहती है उसे Host Computer या Web Host कहते हैं.

तो आइये अब जानते है

Reseller Hosting क्या है (Best Reseller Hosting)

Reseller Hosting भी Shared Hosting की तरह ही होती है इसको आप बेच भी सकते है और पैसे कमा सकते है Reseller Hosting में आप जितने चाहे Domain Host कर सकते है अगर आपके Website की  Traffic ज्यादा है तो आप Reseller Hosting मत लीजिये |

Reseller Hosting कहां से ख़रीदे

अभी के समय बहुत Hosting कंपनी Reseller सेवा Provide करती है लकिन मै आज आपको 3 सबसे अच्छी कंपनी के बारे में बताऊंगा जिसकी Service, Features और Support अच्छी है |

1. ResellerClub : ResellerClub का Starting price 1010/month है तो आइये इसका Features देखे

Features

Include Features

Unlimited Websites Free Reseller Hosting Account
Free SSL Certificate Free WHM & Cpanel
40 GB Disk Space Free Hosting Migration
800 GB Data Transfer Basic Email Included
Unlimited Email Hotlink Protection
Unlimited cPanel Accounts

 

2. HostGator : HostGator का Starting price 1699/month है तो आइये इसका Features देखे

Features

Include Features

15 cPanel Accounts
Unlimited Domains
50 GB Disk Space Unlimited Databases
1000 GB Bandwidth Unlimited Email Accounts
Free WHMCS Panel Free Domain For 1 Year
cPanel/WHM Panel Private Name Servers
Free SSL Certificate cPanel Control Panel

 

3. BigRock : Bigrock का Starting price 1599/month है तो आइये इसका Features देखे

Features

50 GB Space
1000 GB Transfer
15 cPanel Accounts
Unlimited Websites
Free WHMCS
FREE SSL Certificate

 

तो अब कुछ छोटी – छोटी Confusion/Question Clear करते है

WHM/WHMCS क्या है (What is WHM/WHMCS)

WHM का फुल फॉर्म – Web Host Manager है

WHMCS का फुल फॉर्म – Web Host Manager Complete Solution

वेब होस्ट मैनेजर (WHM) Cpanel आधारित इंटरनेट Web Hosting Server के लिए एक वेब-आधारित प्रशासनिक Console है। इसका उपयोग Hosting Admin द्वारा किया जाता है जो Server और Cpanel उपयोगकर्ता खातों का प्रबंधन करता है।

SSL क्या है (What is SSL)

Secure Sockets Layer (SSL) एक Protocol है जो Web Server और Browser के बीच सुरक्षित संचार प्रदान करता है। SSL सुनिश्चित करता है कि Web Server और Browser के बीच पारित सभी डेटा निजी और अभिन्न हैं।

Reseller Hosting Advantages :

1. Cost : Reseller Hosting  के लिए Plan काफी सस्ती हैं। यही कारण है कि वे Web Hosting व्यवसाय में आने वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं। क्योंकि आपको Web Hosting सेवा प्रदाता बनने के लिए आमतौर पर आवश्यक Technology, Infrastructure और Equipment की खरीद नहीं करनी होती है।

2. Build Your Brand : आप किसी अन्य Web Hosting सेवा प्रदाता के Hosting को बेच रहे हैं, Reseller Hosting आपको अपनी पहचान और ब्रांड बनाने देता है।

3. Income Opportunities : एसएसएल सर्टिफिकेट, डेडिकेटेड होस्टिंग, वीपीएस होस्टिंग, डेडिकेटेड आईपी, डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन इत्यादि जैसे एड-ऑन बेचकर Reseller Hosting से Extra लाभ प्राप्त करना संभव है।

Reseller Hosting Disadvantages :

1.आपको Original Web Hosting Company पर रहना पड़ेगा : Original Web Hosting कंपनी की Quality आपके व्यवसाय की सफलता का निर्धारण करेगी।

2. ग्राहक Service के लिए समय समर्पित करना पड़ेगा : यदि आप Web Hosting सेवा Provide कर रहे हैं, तो आपको आपके ग्राहकों के सवालों का जवाब  देना होगा | यदि आप सवालों के सही जवाब देने में समय लगाते हैं, तो यह आपके व्यवसाय को बर्बाद कर सकता है।

मुझे पूरा उम्मीद है कि इस पोस्ट का मुख्य सवाल Best Reseller Hosting एवं kaha se ख़रीदे और साथ ही Best Reseller Hosting  in Hindi का जवाब आपको मिल चुका है।

ये भी पढ़े

web hosting क्या है? web hosting के बारे में पूरी जानकारी

Spread the love

Leave a Comment