BDO Full Form in Hindi | BDO क्या है?, BDO कैसे बने

BDO Full Form In Hindi :- दोस्तों आज- कल लोगों में पढाई- लिखाई अत्यधिक रुचि बढ़ता जा रहा है, लोग पढ़- लिखकर अपने- अपने रुचि के अनुसार कैरियर में आगे बढ़ता है। कुछ लोग सरकारी नौकरी, कुछ लोग प्राइवेट नौकरी और कुछ लोग स्वयं की व्यापर या काम करना पसंद करते है। कुछ लोगों को तो प्रेरणा तो मिल जात्ता है लेकिन सही मार्ग दर्शन के आभाव में वो अपने मंज़िल तक नहीं पहुंच पाता है।

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में सरकारी नौकरी से सम्बंधित BDO की संपूर्ण जानकारी देंगे जिससे आपको सही मार्ग दर्शन मिले सके और आप अपने मुकाम को हाशिल कर सके। सबसे से पहले जानेगे कि What is BDO?, BDO का पूरा नाम, BDO Full Form, Full Form BDO In Hindi, How To Became a BDO? How To  Prepare For BDO? What is syllabus and egibility for BDO? इन सभी प्रश्न कि उतर इस पोस्ट में आसानी से मिल जाएगा।

BDO Full Form in Hindi

BDO Full Form :- Block Development Officer

किसी भी जिला के प्रखंड स्तर पर किये जाने वाले डेवलपमेंट का प्लान और इम्प्लीमेंटेशन के लिए एक मुख्य विकास पदाधिकारी को रखा जाता है, जिस को हम BDO (Block Development Officer)कहते है। प्रखंड स्तर जो अधिकारी (BDO) होता है, उसे सरकार के द्वारा दिए

सरकार की तरफ से जमीनी स्तर पर दिए जाने वाले सभी योजनाएं प्रखंड में ही भेजे जाते हैं, और फिर उसे प्रखंड पदाधिकारी अपने BLOC के अंतर्गत जितने भी क्षेत्र होते हैं वहां के पंचायत मुखिया से संपर्क करके सभी परियोजनाओं को सफलतापूर्वक पूरा करने की कोशिश BDO (Block Development Officer) करते है,और इनके हस्ताक्षर के बिना कोई भी कार्य पूरा नहीं किया जा सकता है।

सरकार के विकास प्रशासन शाखा में BDO (Block Development Officer) कार्यरत रहता है जो इसका संचालन करने के लिए काम करता है । जब किसो व्यक्ति को जिला के अंतर्गत निर्गत किये गए किसी भी डाक्यूमेंट्स की जरुरत परता है तो सबसे पहले उन्हें ब्लॉक में सम्पर्क करना परता है।

इन डाक्यूमेंट्स में सबसे ज्यादा प्रमुख है जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, और जमीन का भी कुछ काम किया जाता है, जैसे रसीद ऑनलाइन, खतियान की ऑनलाइन अलावा अगर किसी क्षेत्र में किसी भी तरह का सरकारी योजना होता है। तो उसके लिए भी BDO (Block Development Officer) की अनुमति के बगैर काम शुरू नहीं किया जा सकता है।

BDO Full Form In Hindi

Full Form Of  BDO In Hindi खंड विकास अधिकारी जिसके नाम से ही प्रतीत होता है कि जो जन (व्यक्ति) विकास (Development) से सम्बंधित जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू करता हो, और इन योजनाओं को लागू कराने वाले अधिकारी को ही खंड विकास अधिकारी कहा जाता है। इसको सामान्य भाषा में प्रखंड विकास पदाधिकारी कहते है।

खंड विकास अधिकारी एक ऐसा अधिकारी होता है जिसका काम अपने क्षेत्र में विकास के सभी कार्यो पे नजर रखना है, और कोइ भी कार्य बिना इनके उस क्षेत्र में नहीं होता है यानि की यह सरकार के कार्य को क्षेत्र में कराने की जिम्मेदारी इनकी होती है।और इन अधिकारी का एक मुख्य अधिकारी होता है।जो की इन अधिकारी से ऊपर होता है और इनका काम इन अधिकारी से उस क्षेत्र के कार्य का निगरानी करना होता है।

What is BDO?

BDO को खंड विकास अधिकारी या Block Development Officer कहा जाता है, कई पंचायत मिलकर एक खंड बनता है। जिसका मुख्यालय को सामुदायिक विकास केंद्र कहा जाता है, और इसका उपयोग खंड और सामुदायिक विकास केंद्र के सहयोग के सार्वजनिक विकास के लिए किया जाता है।

BDO (Block Development Officer) एक पूरा खंड या प्रखंड का अधिकारी होता है, BDO हमेशा अपने क्षेत्र के विकास और समस्या के समाधान के लिए तात्पर्य रहता है।

Work Of BDO (BDO के कार्य )

BDO (Block Development Officer) की कार्य की बात करें तो उनका कार्य है कि सरकार के द्वारा दिया गया योजनाओं को उनके क्षेत्र में पूरा लाभ पहुँचाना जिसके अंतर्गत सड़के, बिजली, पानी और मकान जैसे कुछ अन्य सेवाए में पूर्ण विकास और सहायता करना। ये सब काम  खंड विकास अधिकारी के द्वारा अपने क्षेत्र में करवाया जाता है।

ग्रामीण के विकास के लिए सरकार द्वारा लायी गयी नई योजना पर कार्य करना होता है, और देख रेख भी करनी होती है तथा राज्य सरकार  और  केंद्र सरकार के साथ मिलकर ग्रामीण विकास के लिए मदद करना होता है।जो इनके मुख्य कार्य होता है

BDO अपने क्षेत्र से सम्बंधित गांवों के CEO , जिला परिषद् ,District कलेक्टर, MLA , मंत्री, राज्य सरकार और केंद्र सरकार के विभिन्न विभाग के अधिकारीयों के दिशा- निर्देश के अनुशार कार्य करता है।

BDO अधिकारी Block Level पर ग्रामीण विकास की योजनाओं जैसे- निर्धन आवास, कृषि योजनाओं, वृद्धावस्था पेंशन योजना आदि से जुड़े सभी कार्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

राज्य और केंद्र सरकार के विभिन्न अधिकारियों के साथ Block Level पर किये जा रहे कार्यों व नीतियों के Execution में सहायता करता है।

अगर किसी क्षेत्र में किसी तरह की कोई समस्या है तो उस समस्या के समाधान हेतु आप उस क्षेत्र में नियुक्त BDO के पास Application लिख दे सकते है। BDO उस समस्या का तत्काल समाधान निकलेगा।

How To Became a BDO?

अगर आप BDO बनाना चाहते है तो आप 12वीं के बाद उस क्षेत्र में जाने के लिए चुनाव करें। उसके बाद किसी मानयता प्राप्त महाविद्यालय या विश्व विद्यालय से स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण कर ले किसी भी संकाय से विशेष तौर पर कला या विज्ञान को प्राथिमिकता दे। उसके बाद आप अपने करियर का चुनाव उसी वक्त कर सकते हैं, और उसी डायरेक्शन में आप मेहनत करके सफलता आसानी से हासिल कर सकते हैं।

BDO  पद ऐसा पद है जिसे लोग काफी इज्जत करते हैं, इसलिए जिनको भी यह ख्वाहिश है कि वह भविष्य में जाकर ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर बने और नहीं पता कि इसके लिए क्या करना होता है तो आगे हम पूरे विस्तार से इसके बारे में आपको जानकारी देंगे। ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर बनने के लिए कौन से विषय पढ़ने जरूरी होते हैं और इसकी तैयारी कैसे करें, इसकी संपूर्ण जानकारी देंगे।

BDO बनाने के लिए समय- समय पर इस पद के लिए वैकेंसी निकलता है। इस पद की परीक्षा लेकर इसकी भर्ती करने की जिम्मेदारी राज्य लोक सेवा संघ (SPSC) का होता है। इस परीक्षा तीन चरणों में आयोजित किया जाता है, पहले चरण की परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाते है जो कि बहु विक्लपीय होता है।

जब आप पहले चरण कि परीक्षा में उत्तीर्ण हो जाते है तो उसके बाद दूसरे चरण कि परीक्षा में आपको शामिल होने का मौका मिलता है। दूसरे चरण कि परीक्षा में लिखित प्रश्न पूछे जाते है, जिसमे आपको को उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। उसके के बाद आप का साक्षातार (Interview) होता है, यदि आप इन तीनों चरणों में उत्तीर्ण हो जाते है तब जाकर आपका फाइनल लिस्ट तैयार हो कर आएगा।

उसके बाद आप BDO (Block Development Officer) बन पाएंगे जो कि राज्य सरकार कि अधीन कार्य करता है , अगर आप अपने क्षेत्र में अच्छे से काम करेंगे तो आपको CDO या उससे ऊपर के पद पर प्रमोशन किया जा सकता है।

Egibility for BDO?

यदि आप BDO बनने की ख्वाहिश रखते है तो उसे आवेदन करने से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वह ग्रेजुएशन किया हुआ हो, अगर आप ग्रेजुएशन पास कर लिया है। आपब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर पद के लिए आवेदन कर सकते है, इसका मतलब है कि आप Science, Commerce या आर्ट्स में कोई भी विषय चुनकर आप अपनी ग्रेजुएशन को पूरा किये हुए है, तो आप इस पद के लिए योग्य है।
Note   डिप्लोमा वाले कोई भी व्यक्ति इस पद के लिए योग्य नहीं है।

Age Limit For BDO ?

अगर आप BDO (Block Development Officer) पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपका उम्र कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 40 साल के बीच में होना आवयश्क है। जो उम्मीदवार OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) से बिलॉन्ग करते हैं उनके लिए 3 साल की छूट दी गई  होती है। इसके अलावा SC/ST (Scheduled Caste/Scheduled Tribe) वाले उम्मीदवार को 5 साल के लिए छूट दी गई है।

Salary Of  BDO?

यदि आपके मन में BDO (Block Development Officer) कि वेतनमान कि ख्याल आ रहा है तो आप को बता दे कि इनका वेतमान ₹ 9300 से लेकर 34800 के बीच होता है। इसके साथ इनको कुछ अन्य सेवाए भी दिया जाता है। जिअसे कम किराये पर माकन, गाड़ी इत्यादि सुविधा दिया जाता है।


दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको ये ब्लॉग पोस्ट BDO Full Form in hindi पढ़ कर अच्छा लगा होगा। और BDO के बारे में अच्छे अच्छे से जानकरी मिल गया होगा।

दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट BDO Full Form पसंद आया है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइये। और अपने दोस्त, परिवार के साथ जरूर शेयर कीजिये BDO full Form in hindi को|

Leave a Comment