दुनिया के 10 सबसे विकसित देश जिसकी टेक्नोलॉजी है सबसे आगे

    Top 10 Advanced countries in the world :- फ्रेंड्स कहा जाता है जिस देश की तकनीक जितनी मजबूत होती है वो उतना ही ताकतबर होता है टेक्नोलॉजी देश को स्मार्ट के साथ साथ एडवांस्ड भी बनती है mobile, IT, Automobile आदि कई ऐसे क्षेत्र है जहाँ पर विभिन देशो ने नयी नयी तकनीक विकसित करके खुद को अन्य देशो के मुकाबले काफी स्मार्ट बनाया है।

    आज पूरी दुनिया जो work from home कर रही है वो भी एक तकनीक ही है ऐसे में दोस्तों ये जानना बहुत जरुरी हो जाता है की आखिर दुनिया के वो कौन से Top 10 countries जो तकनीक के मामले में सबसे आगे है। साथ ही जानेंगे भारत किस नंबर पर आता है तो देर किस बात की चलिए शुरू करते है। आज का नया आर्टिकल Top 10 Advanced countries in the world

    दुनिया के 10 सबसे बिकसित देश जिसकी Technology है सबसे आगे – Top 10 Advanced countries in the world

    Advanced countries in the world

    तो दोस्तों इस लिस्ट में टॉप 10 ऐसे देश को शामिल किया जा रहा है जिसको देखने के बाद आप शायद चौंक सकते है। क्या सच में ये देश भी टेक्नोलॉजी के मामले में आगे है Top 10 Advanced countries in the world लिस्ट कुछ इस प्रकार है –

    1. जापान

    दोस्तों टेक्नोलॉजी के हिसाब से दुनिया के सबसे एडवांस देश जापान है इस देश खासियत यह की यहाँ की लोग हमेशा नयी तकनीक के बारे में सोचते रहते है और दुनिया से एक कदम आगे चलने के शौक रखते है। शायद यही कारण की बुलेट ट्रैन से लेकर Hi-Fi सोसाइटी तक हर जगह जापान की बादशाहत है।

    यही नहीं यहाँ पर elevator इतना तेज़ है की पलक झपकते ही फर्स्ट फ्लोर से सेकंड फ्लोर पंहुचा देता है। इसके अलावा जापान में ही लेजर गन मशीन का आविष्कार हुआ। यहाँ सब कुछ तकनीक के दम पर चलता है।

    2. फ़िनलैंड

    फ़िनलैंड एक ऐसा देश है जो इकॉनमी, Health, Politics और Technology के क्षेत्र में हमेशा नंबर एक रहा है यहाँ HI-Technological प्रोजेक्ट की भरमार है इसके आलावा फ़िनलैंड के per capital income अन्य european देश के मुकाबले कही ज्यादा है।पिछले कुछ सालो पर नज़र डाले तो यहाँ की टेक्नोलॉजी पूरी दुनिया को अपने ओर आकर्षित किया है।

    3. यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका

    Hi-Fi टेक्नोलॉजी की बात की जाए तो यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका का नाम आना जरुरी है जहाँ पर विश्व के जाने माने कंपनीज स्थित है। इसमें Intel, AMD, Dell, Google, Facbook, Microsoft जैसे नंबर one कंपनी शामिल है। दुनिया में तकनिकी रूप से सबसे तेज़ी से उभरता देश यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका ही है।

    यहाँ पर बेहतरीन Intelligence सिस्टम और eqipment है और इसके अलावा स्पेस रिसर्च का सबसे संस्थान नासा भी यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका में है। इस देश में सब कुछ टेक्नोलॉजी पर ही निर्भर है लेकिन इस समय अमेरिका में तकनीक को develop करने के लिए जितने भी लोग काम कर रहे है उसमे से सबसे ज्यादा लोग हिंदुस्तानी है।

    Amazing facts of Britain in Hindi

    4. साउथ कोरिया

    साउथ कोरिया ने भी साइंस और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी तरक्की है दुनिया में सबसे ज्यादा एडवांस्ड रोबोट साउथ कोरिया में बनाये गए है। इसके अलावा AC, Computer, TV, Car और plane निर्माण का सबसे बड़ा बाजार साउथ कोरिया में ही है।

    5. जर्मनी

    दोस्तों पिछले 200 सालो से जर्मनी लगातार तकनीक के रूप में उभरता जा रहा है जर्मनी में विश्व की जानी मानी आर्मी है जिसके पास अत्याधुनिक मिलिट्री टैंक है इसके अलावा जर्मनी में इंफ्रास्ट्रक्चर भी काफी HIFI है और architecture के क्षेत्र में भी जर्मनी ने काफी काम किया है।

    जर्मनी वर्ल्ड लीडर है गाड़ी बनाने और बेचने के मामले में जिस तरह से ऑटोमोबाइल के मामले में इस देश ने सफलता हासिल किया है। दुनिया के जितने भी अपडेटेड कार है सब जर्मनी में बनती है।

    6. भारत

    Top 10 Advanced countries in the world :- तकनिकी रूप से विकसित देशो में भारत 6th स्थान पर है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा IT हब है सिलिकॉन वैली को यही पर विकसित किया गया है इसके अलावा भारत में ही ऐसी पहली यूनिवर्सिटी खुली थी जहाँ पर सभी टेक्नोलॉजिकल साइंस कोर्स पढाई जाते है IT और सॉफ्टवेयर क्षेत्र में भी भारत ने काफी तरक्की की है।

    भारत के संस्कृत भाषा को कंप्यूटर के लिए सबसे आसान भाषा माना जाता है इसके वजह से नासा भी अपना कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में संस्कृत को शामिल करने का मन बना रहा है। जब हमारे देश में ब्रिटिश शासन था तब देश को सापों का देश कहा जाता था और दूर दूर तक हमारे लोगो को टेक्नोलॉजी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

    लेकिन आज हमारा देश इंग्लैंड से भी ऊपर है तकनीक develop करने के मामले में कई लोगो को लगता है भारत में सिर्फ जुगाड़ तकनीक ही काम आती है लेकिन ऐसा नहीं है यहाँ पर हम सब ने सब कुछ हासिल किया है सबसे अच्छी बात ये की आज कई देशो में सबसे ज्यादा IT की कर्मचारी भारतीय ही है।

    दूसरे देशो को भी लगता है जो टेक्नोलॉजी भारतीय develop कर सकता है वो किसी और की बस के बात नहीं। आज हमारा देश में 40% से भी ज्यादा लोग work from home कर रहे है। ये सिर्फ टेक्नोलॉजी के दम पर पॉसिबल है।

    7. इंग्लैंड

    इंग्लैंड scientific रिसर्च का सबसे बड़ा केंद्र है यहाँ पर कई scientific पेपर बनाये गए है इसके अलावा दुनिया के कई जाने माने साइंटिस्ट ने इंग्लैंड में जन्म लिया है पिछले कुछ सालो से लेकर अभी तक इंग्लैंड के वैज्ञानिक ने कई आविष्कार किये है कंस्यूमर लेवल से लेकर मिलिट्री लेवल तक हर क्षेत्र में इंग्लैंड ने काफी तरक्की की है।

    साथ ही यहाँ पर बने यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट को तकनीक के बारे में स्पेशल क्लासेज दिए जाते है ताकि ये आगे जाकर रिसर्च में ध्यान लगा सके। इंग्लैंड का सिंपल फंडा है आप मैक्सिमम बच्चो को रिसर्च में लगा दीजिये और देखिये आने वाले समय में आपको अच्छे रिजल्ट मिलते है की नहीं।

    8. कनाडा

    दोस्तों कनाडा को टेक्नोलॉजी का घर कहा जाता है Henry Woodward जिन्होंने पहले इलेक्ट्रिक लाइट बल्ब का आविष्कार किया था। इसके अलावा Health Innovation से लेकर Space technology तक कई क्षेत्रो में कनाडा ने अच्छा काम किया है। हाई स्पीड Optical केबल और quantam कंप्यूटिंग पर कनाडा ने महारथ हासिल की है।

    कनाडा के बारे में एक बात कही जाती है यहाँ पर सब कुछ आप घर पर बैठे कर सकते है यहाँ हर काम ऑनलाइन होता है और यहाँ का इंटरनेट सर्विस सबसे तेज़ है। इस देश की आबादी बेशक कम हो लेकिन दुनिया में बहुत सारे चीजों की शुरुआत यही से हुयी है। जैसे की Work from home कई लोगो को लगता है।

    Work from home का concept अमेरिका से डेवेलोप हुआ है लेकिन नहीं अमेरिका से आगे है इस मामले में कनाडा यहाँ की हर एक सर्विस में आपको शानदार तकनीक का हाथ दिखेगा।

    9. इजराइल

    दोस्तों इजराइल में प्राइवेट इंडस्ट्री काफी सक्सेसफुल है दुनिया के सबसे ज्यादा एडवांस हथियार इजराइल ने ही बनाया है इसके आलावा कृषि के क्षेत्र में भी इजराइल ने आधुनिक मशीनों का प्रयोग करना शुरू कर दिया। यही नहीं पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पर्सनल कंप्यूटर इजराइल में है।

    सिलिकॉन चिप और फ़्लैश ड्राइव जैसी चीजों का आविष्कार इजराइल में हुआ था। इस छोटे से देश ने अगर अपनी तकनीक पर काम नहीं किया होता तो ये पूरी तरह से बर्बाद हो जाता क्योकि इन्होंने अपने आसा पास इतने सारे दुश्मन पाल रखे है लेकिन जब भी इजराइल की बात होती है तो सबसे पहले इसके टेक्नोलॉजी को ही याद किया जाता है आज दुनिया के सबसे बड़े हथियार के डेवलपर भी इजराइल ही है

    दुनिया के सबसे ताकतवर मिसाइल इजराइल ने ही develop किया है और हाल के दिन में इन्होंने दिखा भी दिया की कैसे ये अपनी एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के दम पर अपने देश में हो रहे मिसाइल हमले का जवाब हवा में ही दे सकते है। इन्ही एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के दम पर इजराइल आज दुनिया का One of the most smart country बन गया है। इजराइल में सबसे ज्यादा इन्वेस्टमेंट तकनीक को develop करने के लिए किया जाता है।

    दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

    10. चीन

    दोस्तों सबसे ताकतबर तकनीक की जब भी बात आती है तो इसमें 10th पोजीशन पर आते है एक ऐसा देश जो की दुनिया से सिर्फ और सिर्फ तकनीक चुराने का काम करता है ये है हमारा पड़ोसी मुल्क चीन आपको जानकर हैरानी होगी की चीन ने जो भी चीजे अपनी देश में develop की है उनमे से 84% copy paste है।

    लेकिन दोस्तों चीन क्या कर रहा है उससे किसी को क्या मतलब आज कल तो दुनिया में तुरंत रिजल्ट देख जाता है और इस मामले में चीन बहुत आगे निकल गया है चीन ने टेक्नोलॉजी को लेकर ज्यादा काम तो नहीं किया लेकिन यहाँ पर कई advanced हथियारों को बनाया गया है जिनके सप्लाई अन्य देशो में होती है।

    खाश कर अगले 10 से 20 साल में ये देश और अधिक विकसित हो जायेगा। जिस तरह से चीन इस समय में अपने देश लोगो पर इन्वेस्टमेंट कर रहा है उसे देखने के बाद लग रहा की आने वाले समय में ये तकनीक के मामले में और ऊपर जायेगा। ऐसा नहीं की चीन ने अपने आप से कुछ डेवेलोप ही नहीं किया लेकिन इनके ज्यादातर चीजे भारत और अमेरिका तकनीक के कॉपी होती है।

    conclusion

    तो दोस्तों ये थे कुछ देश जो टेक्नोलॉजी के मामले में सबसे आगे है। अगर आप ऐसे और देशो के बार में जानना चाहते तो अवश्य कमेंट करके बताइये। दोस्तों उम्मीद है की आपको हमारी यह पोस्ट Top 10 Advanced countries in the world पसंद आयी होगी

    और अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट (Advanced countries in the world) को शेयर कीजिये और लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारी सोशल मीडिया (Infowala) पेज को अवश्य फॉलो कीजिये

    हेलो दोस्तों नमस्ते! मैं आपके साथ infowala.co.in वेबसाइट पर रोचक जानकारी, सामान्य जानकारी से जुड़ी जानकारी शेयर करूँगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here